spot_img
Wednesday, October 5, 2022
spot_img
spot_img
Wednesday, October 5, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

नाती-पोतों का ब्याह देखना है तो Cigarette & Alcohol से करें तौबा

spot_img
- Advertisement -
  • हालिया रिसर्च से पता चला है कि नशे से दूर रहकर 6 से 8 साल बढ़ तक बढ़ाई जा सकती है आयु   
  • नियमित योग और व्‍यायाम में छुपा है लंबी आयु का रहस्‍य
  • क्रॉनिक डिजीज यानी लंबे समय तक सताने वाली बीमारियों को भी कम करती है नशे से दूरी
  • शोधकर्ताओं ने यूके बायो बैंक से प्राप्त चार लाख 80 हजार वयस्कों एवं जेनेटिक डाटा का किया है विश्लेषण
  • धूम्रपान के शौकीन सिगरेट छोड़ कर असामयिक मौत के खतरे को कर सकते हैं 90 फीसदी कम

कोहराम लाइव डेस्क : Cigarette & Alcohol से करें तौबा, तो देख पायेंगे नाती-पोतों का ब्याह… जीवन का सफर जन्‍म, बचपन, किशोरावस्‍था, जवानी और बुढ़ापे के बीच न जाने कितने तरह के दौर से मुखातिब होता है। सुख-दुख के तमाम पलों को जीते हुए हम ख्‍वाहिशों के उस दौर में पहुंचते हैं, जब नाती-पोतों के शादी-ब्‍याह की चिंता के साथ उनके बाल-बच्‍चों तक को देखने की इच्‍छा बलवती होती है। पर आज की भाग-दौड़ और तनाव ग्रस्‍त शारीरिक अवस्‍था हमारी जिंदगी को मौत के करीब पहुंचाने लगती है। सांसों की डोर थमने लगती है। ऐसी स्थिति में भी योग-व्‍यायाम के सहारे और Cigarette & Alcohol जैसी नशीली पदार्थों की लत से दूर रहकर अपनी जिंदगी को संवारते हुए हम नाती-पोतों का ब्‍याह देखने के अरमान पूरे कर सकते हैं।

- Advertisement -

इसे भी पढ़ें : AC बंद होते ही इस मंदिर में मां काली को आता है पसीना

Cigarette & Alcohol से खुद को कर लें दूर, बढ़ जायेगी उम्र

ब्रिटेन की लिसेस्‍टर यूनिवर्सिटी के हालिया अध्ययन से यह स्पष्ट हुआ है कि व्यक्ति अगर नियमित एक्‍सरसाइज करे, अपने आप को सिगरेट और शराब से दूर कर ले, तो उसकी उम्र सामान्य से 6 से 8 साल तक बढ़ सकती है, फिर चाहे वह गंभीर बीमारियों का ही शिकार क्यों ना हो। शोधकर्ताओं ने यूके बायो बैंक से प्राप्त चार लाख 80 हजार वयस्कों एवं जेनेटिक डाटा का विश्लेषण किया है। उन्होंने 6 साल तक सभी प्रतिभागियों की पूरी दिनचर्या की स्‍टडी की।

टाइप टू डायबिटीज, हृदय रोग, स्ट्रोक, कैंसर

नियमित जांच से यह पता लगाया गया कि लोग क्रॉनिक डिजीज यानी लंबी अवधि तक सताने वाली किन 36 बीमारियों के प्रभाव में आते हैं। इससे उनकी जीवन प्रत्याशा पर क्या असर पड़ता है। टाइप टू डायबिटीज, हृदय रोग, स्ट्रोक, कैंसर, डिमेंशिया, अस्थमा, बेचैनी जैसे शारीरिक एवं मानसिक विकार क्रॉनिक डिजीज की श्रेणी में रखे जाते हैं। योगिनी चूड़ासामा के नेतृत्व में हुए इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों की नकली पहचान, कद और वजन के अनुपात तथा आर्थिक हालत जैसे पैमानों की भी स्‍टटी की गई। पाया गया कि सिगरेट से तौबा करने पर आयु में सबसे अधिक वृद्धि होती है।

इसे भी पढ़ें : Daymond John : मां ने गि‍रवी रखा घर, बेटा बन गया अरबपति बिजनेसमैन

नियमित योग-व्‍यायाम से महिलाओं की आयु में अधिक इजाफा

यह स्पष्ट हुआ है कि व्यायाम करने से महिलाओं की उम्र साढ़े 7 वर्ष तक बढ़ सकती है। पुरुषों की उम्र में लगभग साढ़े 6 वर्ष की वृद्धि हो सकती है। ऐसा देखा गया है कि सिगरेट पीने के शौकीन लोगों की उम्र सामान्य से लगभग साढ़े 5 वर्ष कम हो जाती है। योग से भागने वाले लोगों की उम्र में लगभग 5 वर्ष तक की कमी आ जाती है। यह बताया गया है कि सिगरेट छोड़ना जीवन के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें : Bachelor पर कोरोना की बुरी नजर, कुंवारे हैं तो जल्‍द कर लीजिए शादी

एक Cigarette से 11 मिनट घट जाती है उम्र

अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के एक अध्ययन के मुताबिक सिगरेट की लत को लंबी उम्र की राह में सबसे बड़ा रोड़ा पाया गया था। शोधकर्ताओं ने ऐसा दावा किया था कि एक सिगरेट जिंदगी के 11 बेशकीमती मिनट छीन लेती है। धूम्रपान के शौकीन सिगरेट छोड़ कर असामयिक मौत के खतरे को 90 फीसदी कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : Tourists के लिए अच्छी खबर, अब घूम सकेंगे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

इसे भी पढ़ें : सफलता के लिए Hard work जरूरी, सिर्फ पूजा से कुछ नहीं होता

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img