February 24, 2024
Saturday, February 24, 2024
More
    20 C
    Patna
    16.1 C
    Ranchi
    15 C
    Lucknow
    spot_img

    Mouthwash और सिरका से दूर हो सकती है फटी एड़ियों की परेशानी

    spot_img

    Published On :

    कोहराम लाइव डेस्क : सामान्‍य रूप से सर्दियों में एड़ियां फट जाती है। ठंड में शुष्की रहने से तेज हवा इन्‍हें और ज्यादा ड्राय बनाती है। ऐसे में त्वचा में मॉइश्चर कम होने लगता है। स्किन विशेषज्ञों के अनुसार एड़ियों में किसी भी तरह के नैचुरल ऑयल्स मौजूद नहीं होते हैं। इसलिए दूसरे हिस्सों की तुलना में यहां की स्किन जल्दी ड्राय हो जाती है। आमतौर पर कुछ दिनों में ये परेशानी खुद ठीक हो जाती है। कुछ मामलों में ये गंभीर भी हो सकती है, जिससे पैरों में दर्द और इससे खून आना भी शुरू हो जाता है। इस परेशानी को दूर करने में Mouthwash और सिरका कारगर हो सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें :अश्वगंधा का रोज करें सेवन, त्‍वचा रहेगी चमकदार और जवान

    सिरका का नेचर है एसिडिक, माउथवाश में है अल्‍कोहल

    सिरका एसिडिक नेचर का होता है जो स्किन से ड्रायनेस और दरार को दूर करने में मददगार है। माउथवॉश में एल्कोहल और मेंथॉल पाया जाता है जो कि स्किन को आराम देता है। साथ ही पैरों की उंगलियों में मौजूद फंगस को निकालने में मददगार होता है। फटी एड़ियों को ठीक करने में भी ये कारगर हैं। बाल्टी या टब में एक कप सफेद सिरका, एक कप माउथवॉश और 3 कप पानी डालें। 15 मिनट तक अपने पैरों को इस मिश्रण में रखें। उसके बाद इन्हें सुखा लें और मॉइश्चराइजर लगाएं। ऐसा रोज़ करें।

    इसे भी पढ़ें :घबराएं नहीं,  मुमकिन है सफेद दाग का इलाज

    विटामिन ई की कमी

    एवोकाडो में विटामिन ई पाया जाता है। विशेषज्ञ मानते हैं कि इस विटामिन की कमी से ही लोगों की एड़ियां फटने लगती हैं। इसके अलावा, इसमें ओमेगा फैटी एसिड्स और विटामिन ए भी मौजूद होता है। चोट को जल्दी ठीक करने के गुण भी इसमें होते हैं। केला स्किन को मॉइश्चराइज करने का कार्य करता है। एक केला और एवोकाडो को ब्लेंड कर एड़ियों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से पैरों को धो लें।

    इसे भी पढ़ें :घरेलू उपचार से झुर्रियां भगाएं और दमकती त्वचा पाएं

    नारियल तेल का मसाज भी कारगर

    रात को सोने से पहले अपनी फटी एड़ियों पर नारियल का हल्का गर्म तेल लगाकर मसाज करें। उसके बाद मोजे पहनकर सो जाएं। इस प्रक्रिया को 10 दिनों तक जारी रखें, परिणामस्वरूप आपकी एड़ियां कोमल और मुलायम हो जाएंगी।

    - Advertisement -
    spot_img
    spot_img
    spot_img

    Related articles

    Weekly Horoscope ( साप्ताहिक राशिफल )