February 29, 2024
Thursday, February 29, 2024
More
    18 C
    Patna
    15.1 C
    Ranchi
    13 C
    Lucknow
    spot_img

    गलती से सीखकर आगे बढ़ें, पीछे मुड़कर देखने की नहीं पड़ेगी जरूरत

    spot_img

    Published On :

    कोहराम लाइव डेस्क: प्यारे दोस्तों जिंदगी हमारा इम्तिहान लेती रहती है, अगर इन छोटे मोटे इम्तिहानों से डरकर हमने अपना रास्ता बदल लिया तो हमसे बड़ा डरपोक और कोई नहीं होगा। हमें अपना लक्ष्य पाने के लिए जी-जान से मेहनत करनी होगी, तभी हम अपना मुकाम पा सकते हैं। इतिहास गवाह है कि जो भीड़ से हटकर चले, एक दिन दुनिया उनके पीछे चली। प्रतिदिन इंसान कुछ ना कुछ ऐसी गलतियां कर ही देता है, जिसे उस गलती का एहसास तो हो जाता है, लेकिन उस चीज से उभर नहीं पाता,अच्छे विचारों के साथ दिन की शुरुआत करने से हमारी सोच दिनभर सकारात्मक बनी रहती है, गलतियांं हर किसी से होती है और अगर इंसान गलती करेगा नहीं तो सिखेगा कैसे।

    इसे भी पढ़ें :Rajdhani Express में आई ‘लक्ष्मी’, बच्ची का रोना सुन बोगियों में बजी तालियां

    गलि‍तियों से जिंदगी जीने की मिलती है सीख

    ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि गलती कर दी अब क्या होगा, आगे क्या होगा, अब तो कुछ भी अच्छा नहीं होगा, किन्तु इंसान को उस गलती को गलती नहीं समझना चाहिए। गलतियां सभी से हो सकती है, लेकिन गलतियों को बार-बार याद करने से और ज्यादा दुख मिलता है। इसीलिए गलतियों से सीख लेकर आगे बढ़ना चाहिए। बार-बार बुरी बातों को सोचने से बचना चाहिए। नकारात्मक विचारों की वजह से किसी भी काम आसानी से सफल नहीं मिल पाती है।

    इसे भी पढ़ें :प्रेम ऐसा कि साथ जी न सके तो मरने का किया फैसला, और एक ही…

    अपनी ही गलती से इंसान को सीखना चाहिए

    इंसान अकेला पैदा होता है और अकेला ही मर जाता है और उसको अपने अच्छे और बुरे कर्मों का फल खुद ही झेलना पड़ता है। वो स्वर्ग या नरक में भी अकेल ही जाता है। इसलिए दुनियादारी की मत सोचो बस यह सोचो की क्या सही है और क्या गलत है। अगर सही और गलत को समझ लेते हैं तो आप हर काम सही तरीके से करना सीख जायेंगे और बहुत जल्द सफल व्यक्ति बन जायेंगे।

    इसे भी पढ़ें :कोरोना ने एक बार फिर बढ़ाई चिंता, ब्रिटेन बेहाल, लिया ये फैसला…

    जिंदगी का महत्‍व 

    जीवन एक अनमोल उपहार है। हमें धरती पर भेजने और रहने के लिए एक सुन्दर वातावरण देने, शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने के लिए ईश्वर का आभारी होना चाहिए। हमें अपनी जिंदगी का महत्व पता होना चाहिए। इसलिए गलती से ही आगे बढ़ने की सहनशीलता मिलती है।

    - Advertisement -
    spot_img
    spot_img
    spot_img

    Related articles

    Weekly Horoscope ( साप्ताहिक राशिफल )