spot_img
Thursday, August 18, 2022
spot_img
Thursday, August 18, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

Health Kiosk की सुविधा अब दे रहा है मध्य रेलवे

- Advertisement -

कोहराम लाइव डेस्क : Health Kiosk की सुविधा अब देगा मध्य रेलवे। कोरोना और लॉकडाउन में लोगों ने सेहत को प्राथमिकता देते हुए कई अच्छी आदतें अपनाई है। तो वहीं मध्य रेलवे भी इसे अपनाने से नहीं पीछे रहा। बता दें कि रेलवे कुछ स्टेशनों पर Health Kiosk लगाने वाली है। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन ने ऐसी सुविधा शुरू कर दी है। मध्य रेलवे ने कल्याण, ठाणे और एलटीटी में Health Kiosk लगाने की पहल की है। साथ ही स्वास्थ्य जांच की सुविधा भी मौजूद होगी।

मुंबई के इन स्टेशनों पर लगेगा Health Kiosk

रेलवे ने 12 उपनगरीय स्टेशन यानी छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल, वडाला रोड, चेंबूर, पनवेल, दादर, कुर्ला, घाटकोपर, विक्रोली, भांडुप, मुलुंड, डोंबिवली और बदलापुर स्टेशनों में Health Kiosk की स्थापना के लिए ई-टेंडर भी मांगे हैं। इससे यात्रियों को 16 से 18 प्रकार के स्वास्थ्य परीक्षण मिल सकते हैं, जिनमें रक्तचाप, रक्त शर्करा, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) और अन्य स्वास्थ्य मीट्रिक शामिल है।

- Advertisement -

इसे भी पढ़ें : मिनी महाबलेश्वर के नाम से जाना जाता है दापोली

50 रुपये में होगी बेसिक स्क्रीनिंग

कोई भी यात्री जो इंसटैंट स्वास्थ्य जांच करवाना चाहता है, वह इनमें से किसी भी मेडिकल Kiosk में अपनी जांच करा सकते हैं, जो कि बुनियादी लैब परीक्षण और आपातकालीन सुविधाओं से लैस होगा और एक चिकित्सा परिसर स्टाफ द्वारा किया जाएगा। Health Kiosk के माध्यम से दी जाने वाली सेवाएं 16 मापदंडों (गैर-इनवेसिव) को कवर करेगी, जैसे कि बेसिक स्क्रीनिंग के लिए 50 रुपये और हीमोग्लोबिन और ब्लड शुगर के अलावा 18 अन्य पैरामीटर के लिए मात्र रुपये 100 लगेंगे।

इसे भी पढ़ें : Mount Abu : ऊंचे पठार पर घने जंगलों से घिरा एक खूबसूरत हिल स्टेशन

​​संक्रमण से बचाव के लिए लिया गया है फैसला

अगर किसी भी यात्री को एक मास्क, सैनेटाइजर और ग्लव्स की आवश्यकता होती है, तो मुंबई मंडल के कोविड-19 एहतियात स्वचालित वेंडिंग मशीन डिस्पेंसर/उन्हें निवारक सामग्री प्रदान करेगा। ये एवीएम जल्द ही न्यू इनोवेटिव नॉन-फेयर रेवेन्यू आइडिया स्कीम के तहत विभिन्न स्टेशनों पर शुरू की जाएंगी और यह बहुत ही मामूली लागत पर ट्रिपल प्लाई मास्क, सैनेटाइजर बोतल और हैंड ग्लव्स को डिस्पैंस करेगा। ये मशीनें शुरू में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर और लोकमान्य तिलक टर्मिनस स्टेशनों पर संचालित की जाएंगी।

इसे भी पढ़ें : कानपुर के इस मंदिर में होती है Ravana की पूजा

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

Recent articles

Don't Miss

spot_img