spot_img
Monday, August 8, 2022
spot_img
Monday, August 8, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

घर में रहते-रहते बोर हो गए तो यहां घूमकर हो सकते हैं रिफ्रेश

spot_img

कोहराम लाइव डेस्‍क : कोरोना महामारी के कारण पिछले कई महीने से लोग अपने-अपने घरों में कैद हैं। घर में बैठे-बैठे लोगों का मन उब चुका है। कई लोग ऑफिस और बिजनेस के चक्‍कर में कहीं घूम नहीं पाते हैं। अगर आप कहीं घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो हम आपको पांच बेहतरीन जगहों के बारे में बताते हैं, जहां घूमकर आप रिफ्रेश हो सकते हैं।

आगरा (Agra)
आगरा एक ऐसी जगह है, जो देश के ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करती है। आगरा में स्थित ताज महल (Taj Mahal) की खूबसूरती का हर कोई दीदार करना चाहता है। ताजमहल के अलावा आगरा में फतेहपुर सीकरी, किला समेत कई घूमने की जगहें हैं।

इसे भी पढ़ें : त्योहारों पर अवश्य याद रखें Vocal for Local का संकल्प : मोदी

ऋषिकेश (Rishikesh)
आप अगर लॉकडाउन में घर में बैठे-बैठे काफी बोर हो गए हैं और अब खुद को रिफ्रेश करने के लिए एडवेंचर से भरी चीजें करना चाहते हैं तो ऋषिकेश आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। कैंपिंग और राफ्टिंग से लेकर बंजी तक, बहुत कुछ है जो आप यहां कर सकते हैं। यह एक ऐसा शहर भी है जहां पवित्र गंगा बहती है।

शिमला (Shimla)
शिमला को ‘Queen of Hills’ कहा जाता है। पर्यटकों के बीच शिमला काफी पॉपुलर है। यहां की खूबसूरत वादियां, पहाड़, हरियाली और दिलकश नजारें किसी को भी दीवाना बना सकते हैं। दिल्ली से शिमला पहुंचने में करीब 7 घंटे का समय लगता है। शिमला में देखने के लिए कई लोकप्रिय स्थान हैं। इनमें क्राइस्ट चर्च, जाखू हिल,  काली बारी मंदिर, मॉल रोड, टाउन हॉल, गैटी थियेटर,  गॉर्टन कैसल आदि शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें : Mahanavmi और दशहरा साथ-साथ, राष्ट्रपति-पीएम ने दी बधाई

कसोल (Kasol)
कसोल कुल्लू में एक छोटा सा गांव है, जो पार्वती नदी के किनारे पर स्थित है। प्राकृतिक सुंदरता के नज़ारे किसी को भी खुश और रिफ्रेश कर सकते हैं। यहां ट्रेकिंग, खाने के लिए प्यारे और सुंदर कैफे भी हैं। जो लोग शहर के शोर और भागदौड़ से दूर रहकर शांति और सुकून के पल बिताना चाहते हैं, वे वीकेंड पर कसोल का रुख कर सकते हैं।

मसूरी (Mussoorie)
मसूरी एक बहुत खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह देहरादून से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मसूरी एक ऐसा हिल स्टेशन है, जहां हर कोई जाना चाहता है। दिल्ली से करीब होने की वजह से यह जगह दिल्ली वालों की सबसे पसंदीदा हिल स्टेशनों में से एक है। मसूरी में मसूरी लेक, कैंपटी फॉल्स, धनौल्टी, सोहम हेरिटेज एंड आर्ट सेंटर, एडवेंचर पार्क समेत कई सारी घूमने की जगहें हैं, जिनका लुत्फ उठाया जा सकता है।

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img