spot_img
Sunday, August 14, 2022
spot_img
Sunday, August 14, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

क्रेडिट कार्ड का सोच-समझकर करें इस्तेमाल, नहीं तो…

- Advertisement -

नई दिल्ली : नकद भुगतान करने की जगह क्रेडिट कार्ड अहम रोल अदा करता है। लोगों को कैश कि किल्लत से बचता है। हालांकि, क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर बहुत ज्यादा है। ऐसा कहते हैं कि संकट के समय में ये सबसे अच्छा दोस्त साबित होता है। लेकिन इन कार्डों का सही उपयोग न किये जाने पर यह स्कोर को खराब कर सकता है। साथ ही आप कर्ज में डूब सकते हैं। यह एक वजह है कि विशेषज्ञ क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय लोगों को बेहद सतर्क रहने की चेतावनी देते हैं। हम इस रिपोर्ट के माध्यम से ये में बता रहे हैं कि हमेशा क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से बचना चाहिए।

बेवजह और फालतू खर्च से बचें 

उत्साह में आकर खरीदारी न करें, इस तरह के लोग बेवजह और फालतू खर्च करते हैं। उनके खर्च करने के पैटर्न के कारण वे अपने कार्ड की सीमा को पार कर लेते हैं। यह उनके लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि बैंक उन्हें यह समझते हैं कि ऐसे लोग क्रेडिट के भूखे हैं और उनका स्कोर नीचे चला जाता है। जब भविष्य में इस प्रकार के लोग किसी भी क्रेडिट के लिए आवेदन करते हैं, तो ऐसी संभावना बहुत ज्यादा है कि उन्हें अस्वीकार कर दिया जाएगा।

- Advertisement -

इसे भी पढे : BREAKING : झारखंड सरकार के मंत्री हाजी हुसैन अंसारी का निधन

समय से करें बिल का भुगतान

अगर आपको लगता है कि आप अपने बिल भुगतान करने में असमर्थ हैं, तो क्रेडिट कार्ड रखने से बचें। अनुशासनहीन और गैर जिम्मेदार बिल भुगतान करने वाले वे लोग हैं जो समय पर अपने बिलों का भुगतान नहीं करते हैं या फिर सबसे अधिक देरी से बिल का भुगतान करते हैं। भुगतान की समय सीमा समाप्त होने के बाद कार्ड रखना उनके लिए एक जोखिम भरा प्रयास हो सकता है। भुगतान देरी से करने पर दंड के साथ-साथ उच्च ब्याज दर लगता है।

अपने कार्ड का करें पूरा उपयोग 

ऐसे लोग हैं जिनके पास एक से अधिक कार्ड हैं, लेकिन वे शायद ही उनका उपयोग करते हैं। जैसा कि कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल आपके क्रेडिट स्कोर को बाधित करता है, वैसे ही क्रेडिट कार्ड होने के बावजूद इसके कम या उपयोग नहीं करने से इसका उद्देश्य खत्म हो जाता है। यदि कार्ड का उपयोग नहीं किया जाता है, तो इसका मतलब है कि कार्डधारक अपने कार्ड का पूरा उपयोग नहीं कर रहा है।

इसे भी पढे : खुल गई दुनिया की सबसे लंबी #AtalTunnel, पीएम ने किया उद्घाटन

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

Recent articles

Don't Miss

spot_img