spot_img
Sunday, August 14, 2022
spot_img
Sunday, August 14, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

हजारीबाग के Victoria Hill पर फिर मिले पुराने सिक्के

- Advertisement -

हजारीबाग :  हजारीबाग जिले के विष्णुगढ़ स्थित Victoria Hill में पर फिर से पुराने सिक्के मिलने से यह जगह सुर्खियों में है। ये सिक्के विष्णुगढ़ की भेलवारा पंचायत स्थित विक्टोरिया हिल पर मिले हैं। यहां इससे पहले भी विक्टोरिया काल के सिक्के मिल चुके हैं। इसी कारण इस क्षेत्र का नाम ही विक्टोरिया हिल पड़ गया। ग्रामीणों ने बताया कि मिलने वाले ज्यादातर सिक्के चांदी तथा तांबा से निर्मित है, जिनमें निर्माण का 1840-1892 के बीच का है। प्रत्येक सिक्का में ईस्ट इंडिया कंपनी और महारानी विक्टोरिया के चित्र अंकित हैं।

इसे भी पढ़ें : फंदे पर झूलता मिला पूर्व CBI Director अश्विनी कुमार का शव

लोगों ने लग रहा, कोई खजाना दबा हुआ है

- Advertisement -

ग्रामीणों का कहना है कि Victoria Hill में समय समय पर पुराने जमाने के पुराने सिक्के और मृदभांड मिलते रहे हैं। हालांकि सिक्कों के साथ मृदभांड का यहां कोई कनेक्शन नहीं दिखता है, पर लोगों को उम्मीद दिखती है कि कहीं न कहीं इस पहाड़ी में कोई खजाना तो नहीं है। वैसे ध्यान देने की बात यह है कि बारिश के बाद ही मि‌ट्टी के कटाव होने पर सिक्के मिलते हैं।

लोगों में हैं कई भ्रम, छूते भी नहीं हैं सिक्के को

स्थानीय लोगों में सिक्कों को लेकर भ्रम भी है। ग्रामीण इन सिक्कों को घर लाना तो दूर, उन्हें छूने भी परहेज करते हैं। उनका कहना है कि सिक्के मिलना किसी दैवीय शक्ति की कृपा है। जो भी व्यक्ति भूल या लालचवश इन सिक्कों को घर ले गया, उसे विपत्ति ने घेर लिया और डरावने सपने आने लगे। इससे घबराकर वे पुनः सिक्का वहीं छोड़ गए।

इसे भी पढ़ें : लालू प्रसाद की जमानत याचिका पर सुनवाई 9 October को

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

Recent articles

Don't Miss

spot_img