spot_img
Thursday, August 18, 2022
spot_img
Thursday, August 18, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

चेहरे की चर्बी घटाने के लिए रोज 10 minute करें Facial योग

- Advertisement -

नई दिल्ली : रोजाना 10 minute फेशियल योग से  चेहरे पर जमा चर्बी की वजह से डबल चिन की समस्या को दूर किया  जा सकता है और सुंदरता को और बढ़ा देती है। ऐसे में फेशियल योग से चेहरे की चर्बी को हटाकर अपनी सुंदरता को बरकरार रखा जा सकता है। बढ़ते वजन को कम करने के लिए कई वर्कआउट और डाइट प्लान हैं।

वहीं, मोटापा या पेट की चर्बी छुपाने के अस्थायी तरीकों की बात करें, तो बॉडी शेपर और ड्रेसेस भी आपके लुक को कुछ हद तक खराब होने से बचा लेते हैं, लेकिन चेहरे की चर्बी का इलाज सिर्फ यही है, कि इसे घटा दिया जाए। आइए, जानते हैं फेशियल योग के कुछ टिप्स।

फिश लाइक फेस 

- Advertisement -

इसके लिए दोनों गालों को अंदर खींचकर चेहरे को लाइक-अ-फिश यानी मछलीनुमा बना लें। इस योग को करने से चेहरे का अतिरिक्त फैट कम होता है और यह झुर्रियों को रोकता है साथ ही मांसपेशियों में कसावट लता है।
इसमें आंखों की पुतलियों को बाएं और दांए दोनों तरफ करीब 30-30 सेकंड तक घुमाएं। फिर गोल-गोल घुमाएं और फिर आई बाल को ऊपर-नीचे की तरफ घुमाएं।

इसे  भी पढ़ें : World Stroke Day 2020 : स्ट्रोक के खतरे के 4 संकेतों को ना करें ignore

10 second करें बैलून पोज 

इस पोज में मुंह में हवा भरकर करीब 10 सेकंड तक चेहरे को ऐसे ही रहने दें और सांस को रोक कर रखें, भरी हुई हवा को मुंह के अंदर दाएं-बाएं घुमाएं। यह क्रिया 5 बार दोहराएं। इसको करने से चेहरे पर चर्बी नहीं जमा होती। जबड़े की हड्डी को मजबूत बनाता है। खून का संचार बढ़ता है। मुंहासों की समस्या दूर होती है। कसकर आंखें बंद करना
इसके लिए अपने दोनों हाथों की मुट्ठियों को बांधकर, दोनों आंखों को कसकर बंदकर कर लें भींच लें। यह क्रिया को करने से माथे पर पड़ी सिलवटें दूर होती हैं।

लॉयन पोज से लाभ

इस पोज के लिए अपनी जीभ को पूरी ताकत से बाहर निकालें और अपनी आंखों को तान लें। जैसे शेर करता है ठीक वैसे ही। अब मुंह में हवा भरकर उसे दाएं और बाएं ओर घुमाएं। इससे आपके चेहरे की त्वचा में कसाव आ जाएगा।

बुद्धा पोज करने  के लाभ

इस पोज में आप दोनों आंखों को बंद करके बैठे और दोनों आई ब्रोज के बीच ध्यान लगाएं। 30 सेकंड तक इसी पोज में रहें। इससे आपको मेडिटेशन की तरह सुकून का एहसास देगा। योग के चमत्कारिक गुणों का लाभ उठाने के लिए फेस योग को दिन में दो बार सुबह व शाम खुले स्थान पर करें।

इसे भी  पढ़ें :पुस्तक प्रेमियों के लिए Virtual Delhi Book Fair शुरू

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

Recent articles

Don't Miss

spot_img