spot_img
Wednesday, August 10, 2022
spot_img
Wednesday, August 10, 2022
spot_img

Related articles

Halloween आखिर क्यों ट्रेंड रहा है ट्विटर पर, जानें पूरी खबर

- Advertisement -

कोहराम लाइव डेस्क : Halloween आज ट्विटर पर काफी ट्रेंड कर रहा है। हर साल 31 अक्टूबर को ये त्योहार मनाया जाता है। इसे लेकर लोग काफी उत्सुक और खुश हैं। इसके साथ ही एक दूसरे को ट्वीट कर जानकारी सहित बधाई भी दे रहें हैं। Halloween पूरी दुनिया में और खासकर अमेरिका और यूरोप में मनाया जाता है। साथ ही भारत के कुछ शहरों में भी इस त्योहार को मनाया जाता है।

Halloween पर लोग बनते हैं भूत और चुड़ैल 

इस त्योहार पर लोग डरावनी कपड़े पहन कर और डरावना मेकअप कर अपने आप को भूत और चुड़ैल के समान बनाते हैं और लोगों को डराते हैं। इस दिन बच्चे लोगों के घर जाकर ट्रीट और कैंडी मांगते हैं और नहीं मिलने पर शरारत कर लोगों को परेशान करते हैं।

कद्दू पर डरावना चेहरा बनाना है जरूरी हिस्सा 

- Advertisement -

इस दिन की एक खास बात ये है कि लोग कद्दू पर डरावना चेहरा बनाकर उसमें एक जलती हुई मोमबत्ती रख देतें हैं, जिससे बहुत डरावनी लगती है। नॉर्थ अमेरिका में आए प्रवासियों ने पारम्परिक शलजम की जगह कद्दू पर नक्काशी का काम शुरू कर दिया, इसलिए हैलोवीन के दिन कद्दू पर नक्काशी होने लगी। यह मुलायम और बड़ा भी होता है। फसल कटाई और यह दिन एक साथ आते हैं, इसलिए कद्दू पर नक्काशी का प्रचलन हुआ और अब यह हैलोवीन का जरूरी हिस्सा बन गया है।

इसे भी पढ़ें : पुलवामा पर PM-Modi ने कहा- पड़ोसी देश ने कबूला गुनाह

मरे हुए लोग जिंदा लोगों की दुनिया में प्रवेश करतें हैं

यूरोप में सैल प्रजाति के लोग हैं और उनका एक कैलंडर होता है जैसा की बकी धर्म के लोगों का कैलंडर होता है। उनके कैलंडर के अनुसार जो आखरी दिन होता है उस दिन मरे हुए लोग जींदा लोगों की दुनिया में प्रवेश करतें हैं परेशानी की बात है। इसीलिए उन्हे डराने के लिए ये त्योहार मनाया जाता है।

अब दुनियाभर के लोग मनाते हैं Halloween

लेकिन अब समय काफी बदल चुका है जिस वजह से इस त्योहार के माइने भी बदल गायें हैं। अब ज्यादातर लोग इस त्योहार को खुशी वाले दिन के रूप में मनाते हैं। वैसे तो ये त्योहार ईसाई धर्म से जुड़ा हूआ है लेकिन अब इसे दुनियाभर के लोग बहुत खुशी और उल्लास से मनाते हैं। साथ ही लोग एक दूसरे के घर जाकर मिठाईं बांटते है, गिफ्ट देतें हैं और पार्टी करतें हैं।

इसे भी पढ़ें : UPSESSB में TGT और PGT के 15,000 पद रिक्त

- Advertisement -
spot_img

Recent articles

Don't Miss

spot_img