spot_img
Wednesday, November 30, 2022
spot_img
spot_img
Wednesday, November 30, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

मरने के बाद यहां भगवान की तरह पूजे जाते हैं Criminals

spot_img
spot_img
- Advertisement -
  • लैटिन अमेरिकी देश वेनेजुएला में अपराध की दुनिया में कुख्‍यात हस्तियों की होती है पूजा
  • मृत्‍यु के बाद देवताओं का नाम दे मूर्ति बनाकर लोग श्रद्धा के साथ देते हैं सम्‍मान 
  • लोगों की मान्‍यता है कि अमीरों को लूटकर गरीबों की मदद करनेवाले अपराधी नहीं होते

कोहराम लाइव डेस्क : Criminals की भी पूजा होती है। अपराध में भी महिमा की भावना। विश्‍वास नहीं होता,पर चौंकने की जरूरत नहीं। यह वास्‍तविकता है। अपराधी भी अपराध के अतिरिक्‍त अपने जीवन में बहुत से पुण्‍य के काम कर देते हैं, तो उससे समाज में अच्‍छा संदेश तो जाता ही है, पर अपराध तो अपराध है। कानून के नजरिये से सभी देशों में अलग-अलग प्रकार के अपराध के लिए सजा देने का नियम बना हुआ है।

- Advertisement -

चोरी, डकैती, हत्‍या, लूट- ये सब समाज को गलत रास्‍ते पर ले जानेवाले अपराध हैं। हमें बचपन से Criminals से दूर रहने और नफरत करने की शिक्षा दी जाती है। ये सब ठीक है, लेकिन किसी देश में यदि इस प्रकार की परंपरा है कि अमीरों को लूटकर गरीबों की मदद करना पाप या अपराध नहीं है और ऐसे लोगों के मरने के बाद उनकी मूर्ति बनाकर पूजा की जाती है, तो यह कुछ अजीब लगता है।

जी हां, दुनिया में लगभग तीन करोड़ की आबादी वाले लैटिन अमेरिकी देश वेनेजुएला एक ऐसा मुल्‍क है, जहां अपराधियों को भी भगवान की तरह पूजा जाता है। दूसरे देश के लोगों के लिए यह बात भले ही जरा अजीब लगे, पर यह हकीकत है। वेनेजुएला में कुछ खास प्रकार के अपराधियों की वहां के लोग श्रद्धा भाव के साथ पूजा करते हैं।

इसे भी पढ़ें : Damodar नदी में डूबने से दो की मौत, पूजा करने आए थे

Criminals के दर्शन को दूर-दूर से आते हैं लोग

criminals
criminals

कहा जाता है कि इस देश के लोग इस दुनिया से गुजर चुके अपराधियों की पहले मूर्ति बनाते हैं, फिर उनकी पूजा करते हैं। इन अपराधियों को देवताओं का नाम दिया जाता है। स्पेनिश भाषा में देवाताओं को सैंटोस मैलेंड्रोस कहते हैं। बदनाम और अत्‍यंत खूंखार अपराधियों की मूर्तियों को एक जगह पर रखा जाता है। इन मूर्तियों के दर्शन के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

अपराधियों की रॉबिनहुड जैसी छवि

वेनेजुएला में ऐसी मान्‍यता है कि अमीरों को लूटना और गरीबों की मदद करना अपराध या पाप नहीं है। यहां लोगों में इन अपराधियों की छवि रॉबिनहुड के समान है। ये सभी अपराधी अमीर लोगों से लूटी गई रकम का अपने सुख के लिए इस्‍तेमाल न कर गरीब लोगों में बांट देते थे। यहां के स्थानीय निवासी इन अपराधियों की पूजा इसलिए करते हैं, क्योंकि इन्होंने किसी को कभी चोट नहीं पहुंचाई, न किसी की हत्या की। इन्होंने गरीबों के हित और सुख के लिए ही सिर्फ अमीरों को लूटा। गरीबों की हर तरह से सहायता की। स्थानीय लोगों का मानना है कि मैंलेंड्रो ने बहुत अच्छा काम किया है। इसके लिए उन्हें कुछ न कुछ पुरस्‍कार तो दिया ही जाना चाहिए। यदि उनकी पूजा नहीं की जाएगी, तो वे रूठ जाएंगें। उनका रूठना लोगों के लिए अहितकर होगा।

इसे भी पढ़ें : Arrest : बुजुर्ग विधवा की हत्या मामले में चार गिरफ्तार

मन्‍नत पूरी होने पर चढ़ाई जाती है शराब

कहा जाता है कि वेनेजुएला में कोई भी इंसान यदि परेशान है, तो मैंलेंड्रो से दुआ मांगता है।मैलेंडो खुश होकर उसे वरदान देते हैं। फिर उनका बिगड़ा हुआ काम भी बन जाता है। जब लोगों की मन्नतें पूरी हो जाती हैं, तो इन सैंटोस मैलेंड्रो को चढ़ावे के रूप में शराब चढ़ाई जाती है।

criminals

इसे भी पढ़ें : Whatsapp पर आपत्तिजनक पोस्ट करना पड़ा महंगा, छात्र निष्कासित

इसे भी पढ़ें : सदर अस्पताल में Covid डेडिकेटेड वार्ड की शुरुआत, गंभीर मरीजों को मिलेगी राहत

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img