spot_img
Sunday, August 14, 2022
spot_img
Sunday, August 14, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

Corona की दूसरी वैक्सीन Russia ने कर ली तैयार, पुतिन ने की घोषणा

- Advertisement -

नई दिल्ली : Corona महामारी से जूझ रही दुनिया के लिए रूस ने राहत भरी खबर दी है। रूस ने एक और कोरना वैक्सीन बनाने का दावा किया है। कोरोना के बढ़ रहे मामलों के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घोषणा की है कि रूस ने अपनी दूसरी कोरोना वैक्सीन ‘EpiVacCorona’ को रजिस्टर करा लिया है और सरकार ने इस वैक्सीन को मंजूरी भी दे दी है। रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि Sputnik V के बाद, रूस ने शुरुआती ट्रायल के बाद कोविड-19 की दूसरी वैक्सीन को मंजूरी दी है।

इसे भी पढ़ें : Supreme Court ने झारखंड हाईकोर्ट के फैसले पर लगायी रोक

Corona की दूसरी वैक्सीन पेप्टाइड पर है बेस्ड 

- Advertisement -

रूस के राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि अब पहली और दूसरी वैक्सीन के प्रोडक्शन को बढाने की जरूरत है। दूसरी वैक्सीन को साइबेरिया स्थित वेक्टर इंस्टीट्यूट ने बनाया है जो पेप्टाइड पर बेस्ड है। Corona से बचाव के लिए इस वैक्सीन की दो खुराक देने की जरूरत होगी। इसे करीब 100 वालंटियर्स पर भी टेस्ट किया गया है। जानकारी के मुताबिक इस वैक्सीन का दो महीने तक ट्रायल भी किया गया और दो सप्ताह पहले इसकी शुरुआती स्टडी के पूरा होने के बाद अब इसे मंजूरी दी गई है। हालांकि वैज्ञानिकों ने इस स्टडी के रिजल्ट अभी प्रकाशित नहीं किए हैं।

इसे भी पढ़ें : Lalu का बड़ा बेटा तेजप्रताप छोटा बेटा तेजस्‍वी से एक साल छोटा, जानिये कैसे ?

उप प्रधानमंत्री ने कही ये बात

रूस की उप प्रधानमंत्री ततयाना गोलिकोवा को यह वैक्‍सीन लगाई गई है। उन्होंने पहले कहा था कि वालंटियर के तौरपर उन्होंने भी शुरुआती ट्रायल में हिस्सा लिया था। गोलिकोवा ने कहा है कि देशभर में 40 हजार वालंटियर्स को कोरोना की ‘EpiVacCorona’ वैक्‍सीन के अगले चरण के ट्रायल के लिए चुना जाएगा। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या टीका व्यापक उपयोग के लिए पेश किया जाएगा, जबकि परीक्षण अभी भी चल रहे हैं।

इसे भी पढ़ें : Poster से धमकाया…ताला खुलेगा, बीडीओ-सीओ मरेगा

इसे भी पढ़ें : ड्यूटी करते देवघर के BSF जवान की मौत, नम आंखों से विदाई

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

Recent articles

Don't Miss

spot_img