spot_img
Monday, August 8, 2022
spot_img
Monday, August 8, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

Beauty tips : मेकअप रिमूवर भी है सरसों का तेल

spot_img

कोहराम लाइव  डेस्क : आम तौर पर सरसों का तेल इस्तेमाल हम खाना बनाने में करते हैं। लेकिन सरसों के तेल के और भी कई गुण हैं। यह आपकी सुंदरता को भी बढ़ाता है। सरसों के तेल में बना खाना हार्ट के लिए फायदेमंद तो होता ही है, लेकिन ठंड के मौसम में इसे ब्यूटी एजेंट की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप अपना मेकअप  रिमूव करना चाहते हैं तो सरसों का तेल बेस्ट हैं। इस तेल की मालिश करने से बाल झड़ना और फ्रिजी हेयर की समस्या काफी हद तक थम जाती है। सरसों का तेल दांतों को साफ करने वाला नैचुरल एजेंट भी है

सरसों तेल में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज

चेहरे पर एक्ने और रैशेज हैं तो मस्टर्ड ऑइल की कुछ बूंदें लेकर 10 से 15 मिनट तक मसाज करने से स्किन हेल्दी बनी रहेगी और ग्लो भी करेगी। इस तेल में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ भी होती हैं, जिससे स्किन साफ रहती है। ठंड के दिनों में मस्टर्ड ऑयल की मसाज से स्किन पर मौजूद डार्क स्पॉट्स और पिगमेंटेशन कम होता है। ठंड के मौसम में ड्राय और पैची स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सुबह फेस वॉश करने से पहले ही मस्टर्ड ऑइल की कुछ बूंदों से चेहरे की मसाज कर लें। दिनभर स्किन मॉइश्चुराइज्ड रहेगी और ग्लो भी बना रहेगा।

इसे  भी  पढ़ें :जानें क्या है Sindoor Khela और दुर्गा बलिदान का महत्व

बालों के लिए भी फायदेमंद है

बालों में इन दिनों केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स बहुत लगाए जाते हैं। केमिकल के असर को कुछ हद तक कम कर संतुलन बनाए रखने के लिए ठंड के मौसम में हर हफ्ते बालों में मस्टर्ड ऑयल की वॉर्म मसाज करने से बाल झड़ना और फ्रिजी हेयर की समस्या काफी हद तक थम जाती है। ठंड में स्किन को डीप क्लीन करने के लिए इससे बेहतर क्लेंजर नहीं है। मेकअप रिमूवर की तरह भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।यह दांतों को साफ करने वाला नैचुरल एजेंट भी है। नींबू के रस और नमक के साथ मस्टर्ड ऑयल मिक्स करके दांतों पर मालिश करने से दातों में शाइनिंग और मजबूती आती है।

इसे  भी पढ़ें :नवरात्र का मजाक बनाने पर BoycottErosNow कर रहा ट्रेंड

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img