क्या कभी सोचा है, पेड़ की डाली पर सोई चिड़िया कभी क्यों नहीं गिरती

Published:

Kohramlive Desk : इस दुनिया में सभी जानवरों की कुछ-कुछ अपनी ऐसी खासियत है, जो औरों में नहीं पाई जाती। ध्यान दीजिए, अगर मनुष्य पेड़ पर चढ़कर सो जाए तो उसका हश्र क्या होगा। सच्चाई तो यह है कि इंसान बेड पर सोए-सोए भी गिर सकता है। ऐसा न्यूरोलॉजिकल कारण से भी होता है और करवट बदलने के दौरान गलती की वजह से भी। क्या आपने कभी सोचा है कि पक्षी हमेशा रात को पेड़ की डालियों पर ही सोते हैं, लेकिन सोने के दौरान कभी भी गिरा नहीं करते हैं।

हमेशा एक्टिव रहता है दिमाग का एक हिस्सा

इस सवाल का जवाब जानने के लिए पहले तो ये जान लीजिए कि पक्षी सोते (How Birds Sleep) कैसे हैं। पंछी भी सोते हैं मगर इंसानों की तरह नहीं। इंसान जैसे अन्य मैमल ज्यादा देर तक सोते हैं और उन्हें गहरी नींद (Birds sleeping facts) आती है। नींद के दौरान एक वक्त ऐसा आता है जिसमें हमारी नींद सबसे गहरी होती है। इसी समय हमें सपने भी आते हैं। ये दौर हमारे लिए कुछ मिनट तक का होता है, मगर पक्षियों के लिए महज 10 सेकेंड का होता है। यानी पक्षी छोटी-छोटी नींद लेकर सोते हैं।

एक आंख खोलकर भी सो सकते हैं पक्षी

मजेदार बात ये है कि पक्षी कई बार एक आंख खोलकर भी सोते हैं। वो अपने दिमाग को इस तरह से कंट्रोल कर लेते हैं कि सोने के वक्त उनके दिमाग का कोई एक भाग यानी लेफ्ट हेमिस्फियर या राइट हेमिस्फियर एक्टिव रहता है। जो दिमाग एक्टिव होता है, उसके विपरीत आंख खुलती है। मतलब अगर लेफ्ट हेमिस्फियर एक्टिव है तो दाईं आंख खुलती है। इस तरह की नींद लेने की क्षमता के चलते ही चिड़िया अपने आप को तब भी किसी खतरे से बचा सकती है  जब वो सो रही है। प्रकृति ने उन्हें किसी भी वस्तु को जकड़ने की क्षमता दी है। जब वो सोने के लिए पेड़ पर बैठती हैं तो उनके पंजे टहनियों को जकड़ लेते हैं। वो तब तक नहीं छोड़ते जब तक पक्षी के पैर फिर से सीधे ना हो जाएं जब वो नींद से जागती हैं।

इसे भी पढ़ें : रांची के सेल्स मैनेजर को पलामू में मारी गोली…

इसे भी पढ़ें :बड़ी खबर : बिहार में सुबह 4 बजे से रात 8 बजे तक नहीं चलेगी कोई ट्रेन… जानिये क्यों

इसे भी पढ़ें :क्या कभी सोचा है, आखिर हवन के दौरान बार-बार क्यों कहा जाता है- स्वाहा

इसे भी पढ़ें :यहां हर 30 साल में एक बार अंडे देती है चट्टान!

इसे भी पढ़ें :24 साल के युवक ने की 61 की दादी से शादी, बाप बनने की डिमांड

इसे भी पढ़ें :Agneepath Yojna पर सरकार का बड़ा फैसला, ‘अग्निवीरों’ को 10% आरक्षण का ऐलान

इसे भी पढ़ें :क्या कभी सोचा है, आखिर पैदा होते ही काला क्यों होता है बालों का रंग?

इसे भी पढ़ें :रांची के होटल खालसा में मचा कोहराम… देखें क्यों

इसे भी पढ़ें :पत्नी का बड़ा दुख, पति रोज सजता संवरता है औरत की तरह….

Related articles

Recent articles

Follow us

Don't Miss