spot_img
Thursday, August 18, 2022
spot_img
Thursday, August 18, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

अंडा के फायदे जानकर चौंक जाएंये आप

- Advertisement -

महिलाओं में स्‍तन कैंसर रोकने में भी है कारगर

कोहराम लाइव डेस्‍क : अंडा को शाकाहारी भोजन माना जाता है। कई लोग जो मांस, मछली नहीं खाते हैं, वे लोग भी अंडा का सेवन करते हैं। राशन दुकान में भी अंडा आसानी से मिल जाता है। मगर कुछ लोग अंडा नहीं खाते हैं। अंडा खाने के कई फायदे हैं।

- Advertisement -

इसे भी पढ़ें : राजनीति के मौसम वैज्ञानिक Ram Vilas Paswan छह पीएम के मंत्री रहे

इसे भी पढ़ें : लालू को Highcourt से मिली बेल, पर अभी काटनी होगी जेल

अंडा खाने के फायदे

  • आपमें से कम ही लोग यह बात जानते होंगे, कि अंडा खाने से शरीर में आवश्यक वसा की पूर्ति कर उसकी मात्रा को नियंत्रित करता है। प्रति‍दि‍न 1 अंडे का सेवन आपके शरीर में वसा की एक दिन की आवश्यक मात्रा की पूर्ति करता है।
  • अंडा आपके वजन को नियंत्रित रखने में काफी मदद करता है। अंडा खाने के बाद आपकी भूख शांत हो जाती है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं। इसे खाने के बाद देर तक आपका पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती। ऐसे में यह आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।
  • आंखों के लिए भी अंडा काफी फायदेमंद होता है। प्रतिदि‍न एक अंडे को अपनी डाइट में शामिल करने से कैरोटिनायड्स की पूर्ति होती है, जिससे आंखों की कोशिकाओं में क्षरण से बचा जा सकता है। इसके अलावा रोज एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा भी कम होता है।
  • एक शोध के अनुसार अंडा, रक्तवाहिनियों में खून का थक्का जमने, हार्ट स्ट्रोक एवं हार्ट अटैक की संभावना को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा यह केओलीन का अच्छा स्रोत है, जो मस्तिष्क, तंत्रिका व हृदय-धमनी की क्रियाविधि को सुचारू बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है।
  • अंडा आपके आलस्य को उर्जा देने में सहायक होता है। यह एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है। प्रतिदिन सुबह के नाश्ते में अंडे को शामिल कर आप पूरा दिन उर्जावान महसूस कर सकते हैं। अंडे के पीले भाग में मौजूद हेल्दी फैट्स शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में बेहद सहायक है।
  • अंडा प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है, इसमें एल्ब्यूमिन प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा की आवश्यक पोषण प्रदान करने में काफी सहायता करेगा।
  • स्तन कैंसर की रोकथाम के लिए भी अंडा बेहद मददगार होता है। एक शोध के अनुसार सप्ताह में 6 अंडे का सेवन करने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा 44 फीसदी कम देखा गया।
  • एक अंडे में 6 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन व शरीर के लिए आवश्यक 9 अमीनो एसिड पाए जाते हैं। सल्फर समेत अन्य खनिज-विटामिन होने के चलते अंडा बालों व नाखूनों के लिए अच्छा होता है।
  • अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन-डी भी पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बेहद आवश्यक है। यह शरीर में सूर्य की किरणों के अवशोषण में मदद करता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती है।
  • अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें विटामिन ए, डी, बी12, रिबाफ्लेविन, फास्‍फोरस और फोलेट पाया जाता है। ये सभी शरीर की क्रियाओं को सुचारू रूप से बनाए रखने में मदद करते हैं और दिमाग को मजबूत कर आंखों की रौशनी भी बढ़ाते हैं।
- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

Recent articles

Don't Miss

spot_img