February 29, 2024
Thursday, February 29, 2024
More
    18 C
    Patna
    18.1 C
    Ranchi
    13 C
    Lucknow
    spot_img

    बढ़ती उम्र में Immunity बढ़ाने के लिए महिलाएं खाएं चिया सीड्स

    spot_img

    Published On :

    कोहराम लाइव डेस्क : बढ़ती उम्र (Age) में महिलाओं (Women) को पुरुषों की अपेक्षा अपनी सेहत के लिए अधिक सतर्क रहना चाहिए। सामान्‍य रूप से दोनों की उम्र बढ़ने में बड़ा फर्क होता है। महिलाओं का मेटाबॉलिज्म सिस्टम और मांसपेशियां तेजी से कमजोर होती हैं। मेनोपॉज जैसे शारीरिक बदलाव की वजह से वजन बढ़ने, मूड स्विंग समेत कई तरह की परेशानियां बढ़ जाती हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि यदि 40 की उम्र के बाद महिलाएं अपने इम्यून सिस्टम और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखें तो इस समस्या से निपटा जा सकता है। इसके लिए उन्‍हें अपनी डेली डाइट में चिया सीड्स शामिल करने का बड़ा फायदा मिलता है। भोजन में कुछ और चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए।

    मैग्नीशियम से भरपूर चिया सीड्स, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड सिर्फ हड्डियां मजबूत करते हैं, बल्कि इससे शरीर को प्लांट बेस्ड प्रोटीन भी मिलता है। मॉर्निंग डाइट या ओटमील के साथ खाने से इसकी न्यूट्रिशनल वेल्यू बढ़ती है जो आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने का काम करता है।

    बादाम-अखरोट भी फायदेमंद

    बादाम-अखरोट- बढ़ती उम्र के साथ हर महिला को अपनी डाइट में बादाम-अखरोट शामिल करने चाहिए। हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये नट्स इम्युनिटी के लिए बड़े फायदेमंद होते हैं. साथ ही साथ ये वजन कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं।

    सेब- रोजाना सुबह एक सेब खाने से इंसान का शरीर तमाम रोगों से दूर रहता है। सेब न सिर्फ लंबे समय तक भूख को कंट्रोल रखता है, बल्कि इसे डेली डाइट में शामिल करने से हृदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। सेब हमारे लिए इम्यूनिटी बूस्टर का काम कर सकता है।

    इसे भी पढ़ें :Police ने क्यों की युवक की पिटाई, फिर ग्रामीणों ने जो किया…

    खट्टे फलों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स

    खट्टे फल- संतरा, अंगूर और नींबू जैसे खट्टे फलों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन सी और तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स हमारे दिमाग के लिए काफी अच्छे हैं। मोटापा और हृदय रोगों के मामले में भी खट्टे फल काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

    इसे भी पढ़ें :चाकू गोद-गोदकर पति को मारा, खुद की काटी नस और फिर…

    अंडा सेहत के लिए लाभदायक

    महिलाओं के शरीर में विटामिन-डी और आयरन दोनों की काफी कमी होती है। अंडा महिलाओं की सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा के साथ-साथ कॉलेस्ट्रोल लेवल घटाने, हार्ट डिसीज का खतरा कम करने और मोटोपे को कंट्रोल रखने वाले गुणकारी तत्व होते हैं। हाई प्रोटीन कंटेंट और कार्बोहाइड्रेट-शुगर की कमी अंडे को महिलाओं के लिए बेस्ट फूड बनाती है।

    इसे भी पढ़ें :झारखंड में मैट्रिक-इंटर की परीक्षा की तिथि घोषित, जानिए कब से कबतक होगी परीक्षा

    - Advertisement -
    spot_img
    spot_img
    spot_img

    Related articles

    Weekly Horoscope ( साप्ताहिक राशिफल )