आखिर क्यों पीला हो जाता है Transparent Mobile Cover

Published:

Kohramlive  desk : जब भी नया smart phone खरीदते हैं तब हमे फोन के साथ-साथ एक Transparent Mobile Cover भी मिलता है। जब ये cover नया होता तब बहुत चमकदार और सुंदर लगता है।  ऐसा क्या होता है cover के साथ जिसकी वजह से वह समय के साथ बड़ा ही गंदा और पीला दिखने लगता है।

हम उस transparent cover का चाहे कितना भी ध्यान से क्यों न रखे पर फिर भी वह पीला पड़ ही जाता है। हम में से कई लोग यह सोचते हैं की ये धूल मिट्टी की वजह से होता है पर ऐसा नहीं है। आज हम जाने वाले हैं कौन सा ऐसा कारण है जिसकी वजह से transparent cover समय के साथ पीला पड़ जाता है।

Transparent Cover पीला क्यूं हो जाता है  

Sun light

सूरज से U.V radiation निकलता है। हमारे फोन का बैक कवर जब भी U.V  radiation के संपर्क में आता है। cover उस radiation को अपने अंदर सोखने लगता हैं। आपने गौर किया होगा कि जब भी कोई प्लास्टिक या polycarbonate के सामान पर कई दिनो तक धूप पड़ती है तो वह सामान धीरे धीरे पीला पड़ने लगता हैं। हमारे फोन के केस में भी कुछ ऐसा ही होता है। U.V Ray’s की वजह से हमरे फोन का कवर पीला पड़ जाता है।

Heat

जब भी हम घर के बाहर फोन का इस्तेमाल करते है। तब उस पर सीधा धूप पड़ता है और इससे फोन में heat बनता है। या जब हम गेम खेलते हैं या कोई heavy application का यूज करते हैं तब भी फोन गर्म हो जाता है। यह सारी गर्मी  हमारे फोन केस की वजह से बाहर नहीं आ पाती जिससे सारी गर्मी को हमारा कवर सोख लेता है। सारी गर्मी फोन की कवर में ही जमा होने की वजह से cover पीला पड़ जाता है।

Dirty hands

हम अपने फोन को कहीं भी रख देते हैं या फिर गंदे हाथों से उसे इस्तेमाल करने लगते हैं। इससे कवर पे स्क्रैच्स आ जाते है। कभी-कभी हमारे हाथों में पसीना लगा होता है या हाथों में तेल लगा होता है। हम इस चीज को नजरंदाज करके उन्ही हाथों से फोन को इस्तेमाल करने लगते हैं। छोटी-छोटी चीजों को हम रोजाना करते है। परिणाम के तौर पर हमरा transparent cover पीला हो जाता है।

इसे भी पढ़ें :आलिया के हाथों में मेहंदी लगते ही छलकी करण की आंखें…देखें…

इसे भी पढ़ें :अतीत के झरोखे से @जलियांवाला बाग कांड

इसे भी पढ़ें :गेहूं की कटनी कर रहे अधेड़ को मारा गोली, PMCH रेफर

इसे भी पढ़ें :वृद्धाश्रमों में रहने वाले बुजुर्गों को तीर्थयात्रा पर भेजेगी सरकार

इसे भी पढ़ें :मोबाइल में अटक बर्बाद हो गई भोली-भाली सीमा… देखें वीडियो

इसे भी पढ़ें :झपट कर 2 लाख रुपए ले भागे बाइक सवार अपराधी, CCTV में कैद हुई घटना

इसे भी पढ़ें :स्कूली बच्चों की सेहत का रखें ख्याल, समय में अविलंब करें बदलाव : अजय राय

इसे भी पढ़ें :RBI में बहाली, 93 हजार रुपये तक सैलरी, जानें कब तक करना है अप्‍लाई

Related articles

Recent articles

Follow us

Don't Miss