29 C
Ranchi
Sunday, May 9, 2021
spot_img

Latest Posts

खरबूजा में छिपा है सेहत का राज,जानिए कितना है लाभदायक

कोहराम लाइव डेस्क : गर्मियों में खाने वाला बेहद टेस्टी फल खरबूजा है। विटामिन सी और बीटा कैरोटिन से भरपूर होने के कारण से यह बीमारियों से लड़ने में भी आपकी सहायता कर सकता है। खरबूजा में  ढेर सारे मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स का पावरहाउस माना जाता है। जो बीमारियों से लड़ने की क्षमता को मजबूत बनाता है।

खरबूजा मोटापा को कंट्रोल करता है

खरबूजा में  पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है और फैट बिल्कुल नहीं होता।  खरबूजा खाने के बाद लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है।  इस कारण आप स्नैक्स या चटर-पटर खाकर बेवजह की कैलोरीज का सेवन नहीं करते।  इससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है और मोटापे की समस्या नहीं होती।

इसे भी पढ़ें :गर्लफ्रेंड से मिलने गए युवक को पहले पीटा, फिर पिलाया पेशाब, और…

 आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार

खरबूजे में भी बीटा-कैरोटिन पाया जाता है जिसकी वजह से खरबूजे को उसका ब्राइट ऑरेंज कलर मिलता है और बीटा-कैरोटिन आंखों के लिए फायदेमंद होता है। खरबूजा खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार

हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी खरबूजा एक फायदेमंद फल है।  खरबूजा में पोटैशियम भरपूर होता है जो रक्तवाहिकाओं को शांत करने और फैलाने में सहायता करता है जिससे ब्लड प्रेशर कम होने में मदद मिलती है। साथ ही रक्तवाहिकाओं में खून का संचार भी बेहतर होता है

इसे भी पढ़ें :डीआरजी के प्रशिक्षण कार्यक्रम में राष्‍ट्रीय पोषण मिशन के कार्यों की हुई समीक्षा

खरबूजा सर्दी-खांसी से बचाता है

Nasal congestion की समस्या वेदर चेंज होने के कारण हो जाती है। ऐसे में आप खरबूजा खाएंगे तो आपको अतिरिक्त बलगम की समस्या से छुटकारा मिलेगा जिससे सर्दी-खांसी कम हो जाएगी। आप चाहें तो खरबूजे के बीज को भी सलाद या दही में मिलाकर खा सकते हैं।

ऑक्सीजन के फ्लो को बढ़ता है

खरबूजे में पाया जाने वाला पोटैशियम ब्रेन में ऑक्सीजन के फ्लो को बढ़ाने में मदद करता है।  जब ब्रेन में खून पर्याप्त मात्रा में पहुंचता है तो दिमाग शांत रहता है और स्ट्रेस यानी तनाव भी कम हो जाता है।

इसे भी पढ़ें :फिल्‍म ‘फुटपाथ’ से इमरान हाशमी ने बॉलीवुड में रखा था कदम,आज मना रहे अपना 42 वां बर्थडे

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.