29 C
Ranchi
Monday, May 16, 2022

Latest Posts

अब स्मार्टफोन में नहीं कर पाएंगे कॉल रिकॉर्ड, जानिए क्यों

Kohramlive Desk : Android स्मार्टफोन यूजर्स के लिए Bad News है। Android फोन पर कॉल रिकॉर्डिंग जल्द ही बंद हो जाएगी। लेकिन पूरी तरह से नहीं। लंबे समय से एंड्रॉइड ओएस (Android OS) में एक ऐसी सुविधा है जो प्रतिस्पर्धी ओएस – आईओएस (iOS) की कमी है। हम जिस सुविधा की बात कर रहे हैं, वो है कॉल रिकॉर्डिंग (call recording)। कुछ Android यूजर्स देसी कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा पर भरोसा करते हैं, अन्य को Play Store पर उपलब्ध थर्ड पार्टी एप्लिकेशन पर निर्भर रहना पड़ता है। Google ने हाल ही में अपनी Play Store नीति को अपडेट किया है जिसमें कई बदलाव हैं जो 11 मई से प्रभावी होंगे। यानि  आप कॉल रिकॉर्डिंग नहीं कर पाएंगे। जल्द नीति द्वारा लाए गए महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से एक का Play Store पर उपलब्ध कॉल रिकॉर्डिंग एप्लिकेशन्स पर एक बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

क्या है नई Google Play Store Policy

Google की नई Play Store पॉलिसी के अनुसार, रिमोट कॉल ऑडियो रिकॉर्डिंग के लिए एक्सेसिबिलिटी API का अनुरोध नहीं किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि ऐप्स को कॉल रिकॉर्डिंग के लिए अनुमति प्राप्त करने की अनुमति नहीं होगी।  इसका मतलब यह हो सकता है कि ट्रूकॉलर, ऑटोमैटिक कॉल रिकॉर्डर, क्यूब एसीआर और अन्य जैसे लोकप्रिय ऐप काम नहीं करेंगे।

इस सुविधा से कर सकेंगे इस्तेमाल

हालांकि, यदि आपके Android फ़ोन के डायलर में डिफॉल्ट रूप से कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा है, तो भी आप कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं। गूगल ने खुलासा किया है कि प्री-लोडेड कॉल रिकॉर्डिंग ऐप या फीचर के लिए एक्सेसिबिलिटी परमिशन की जरूरत नहीं होती है, इस तरह नेटिव कॉल रिकॉर्डिंग काम करेगी। Google द्वारा आयोजित एक वेबिनार के एक प्रेजेंटर ने कहा, ‘यदि ऐप फोन पर डिफॉल्ट डायलर है और प्री-लोडेड भी है, तो आने वाली ऑडियो स्ट्रीम तक पहुंच प्राप्त करने के लिए एक्सेसिबिलिटी क्षमता की आवश्यकता नहीं है, और इसलिए, उल्लंघन नहीं होगा।’

ये फोन का इस्तेमाल करने वालों को टेंशन नहीं

अभी तक, Google के Pixel और Xiaomi फोन अपने डायलर ऐप्स पर एक डिफॉल्ट कॉल रिकॉर्डर के साथ आते हैं. इसलिए, यदि आपके पास Pixel या Xiaomi फोन है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

इसे भी पढ़ें :बच्चों की सुरक्षा को लेकर रांची डीसी सख्त, DTO को दिये ये निर्देश…

इसे भी पढ़ें :लव में हुआ लफड़ा, करना पड़ा लाठीचार्ज, देखें…

इसे भी पढ़ें :जेठानी और भैंसुर को कुल्हाड़ी से काट डाला, देखें क्यों…

इसे भी पढ़ें :OMG! दो नहीं, Omicron के आठ नए वैरिएंट…

इसे भी पढ़ें :लालू की जमानत मंजूर, आ सकते हैं सोमवार को बाहर…

इसे भी पढ़ें :Truecaller बंद करने जा रहा ये पॉपुलर फीचर, जानें क्यूं

इसे भी पढ़ें : नाच रहे सनी के साथ हो गया बड़का कांड, देखें…

इसे भी पढ़ें :BOI में निकली बंपर वैकेंसी, 10 मई तक करें अप्लाई

इसे भी पढ़ें : ब्रिटेन के PM Boris Johnson मोदी से बोले- Narendra, My Khaas Dost!

इसे भी पढ़ें : कस्‍टमर बनकर पहुंचे बदमाशों ने ज्‍वेलर को गोलियों से भुना…

इसे भी पढ़ें :ग्रीन व्यू होटल को एडीए ने किया सील, जानिए क्या है पूरा मामला

Latest Posts

Don't Miss

Photo News

spot_img