spot_img
Thursday, October 6, 2022
spot_img
spot_img
Thursday, October 6, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

PPF स्कीम में छोटी बचत से बड़ा मुनाफा कमाएं

spot_img
- Advertisement -

नई दिल्ली : PPF स्कीम में छोटी बचत से बड़ा मुनाफा कमाएं रकम कम है, कैसे होगी बचत…यही सोचकर हम कोई बचत नहीं करते और हाथ पर हाथ धरे रह जाते हैं। लेकिन एक ऐसी बचन योजना है कि जिससे आप छोटी रकम से भी बड़ी बचत कर सकते हैं। हम छोटी-छोटी बचत करके भी बड़ा फंड बना सकते हैं।  ऐसी ही छोटी बचत योजना का एक विकल्प है, पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF)।  जानें किस तरह से रोज सिर्फ 200 रुपये बचाकर आप इस स्कीम के जरिए महज 20 साल में 14 लाख रुपये के मालिक बन जाएंगे।

- Advertisement -

इसे भी पढ़ें : BJP-AJSU आने वाले सभी चुनाव साथ मिलकर लड़ेंगी

पीपीएफ स्कीम में सुरक्षा की है गारंटी

PPF स्कीम में निवेश पर सुरक्षा की गारंटी मिलती है। स्कीम के तहत मिलने वाले ब्याज पर आयकर में छूट मिलती है। इसमें नॉमिनी की भी सुविधा है। यह अकाउंट पोस्‍ट ऑफिस और बैंकों की चुनी हुई शाखाओं में 15 साल के लिए खोला जाता है, जिसे 5 साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है। इस अकाउंट को खोलने के लिए आपको 500 रुपये चाहिए, लेकिन इसमें एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपये निवेश करना जरूरी है। साल में अधिकतम 1.50 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है। इस अकाउंट में ब्‍याज दरें सरकार समय समय पर तय करती है। अप्रैल-जून तिमाही में इस अकाउंट में 7.1 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है।

इसे भी पढ़ें : CM की मुहर : शहीद के आश्रितों को मिलेंगे 10 lakhs…

ऐसे करें बचत

इस स्कीम के तहत अगर आप सिर्फ 200 रुपये रोज बचाकर निवेश करने की सोच लें तो यह 6000 रुपये महीना हो जाएगा। इस तरह से आपका सालाना निवेश 72,000 रुपये होगा। अगर आप ऐसा 15 साल तक करें तो आपका कुल निवेश 10,80,000 रुपये हो जाएगा। पीपीएफ में 7.1 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के लिहाज से ब्याज मिल रहा है। 20 साल तक अगर इसी दर से ब्याज मिले तो कुल रिटर्न 14.40 लाख रुपये हो जाएगा, यानी आपको अपने ​कुल निवेश पर 17.55 लाख रुपए का ब्याज के रूप में अतिरिक्त फायदा होगा।

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img