29 C
Ranchi
Sunday, May 9, 2021
spot_img

Latest Posts

आंखों की रोशनी रखनी है दमदार, तो शहद का प्रयोग होगा असरदार

कोहराम लाइव डेस्क : आंखें ठीक हैं तो दुनिया सुहानी है। हर नजारे का लुत्‍फ उठाने का अवसर है। रंग और नूर की बारिश का मजा दमदार रोशनी के बूते ही मुमकिन है। अत: हर प्रकार से हमें आंखों की कारगर देखभाल के लिए सतर्क रहना चाहिए। यह सही है कि आज के दौर में अनु‍चित लाइफस्टाइल, टीवी, कंप्यूटर, मोबाइल का ज्यादा  इस्तेमाल करने से आंखों की रोशनी की समस्‍या पैदा हो जाती है। डायबिटीज की वजह से भी आंखों का अनमोल नूर प्रभावित होता। बच्चों के भोजन में पोषक तत्वों की कमी की वजह से कम उम्र में चश्मा जरूरी हो जाता है। आंखों की रोशनी संबंधी समस्‍या को दूर करने में शहद का प्रयोग असरदार होता है। शहद आंखों की रोशनी को दमदार बनाने में कारगर भूमिका निभाता है। फिर भी आंखों की किसी भी समस्‍या के लिए डॉक्‍टर की सलाह ही सर्वोपरि है।

Read More :बीवी गुस्‍सा करे तो मत हों परेशान, प्‍यार से समझाना ही बेहतर

औषधीय गुणों से है भरपूर

शहद में मुख्य रुप में फ्रक्टोज पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड भी पाए जाते हैं। इसके साथ ही कैलोरी और शुगर पाया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर शहद आंखों के साथ-साथ कई खतरनाक बीमारियों से बचा सकता है।

Read More :रेगुलर लें टमाटर का जूस, हाइपरटेंशन से रहेंगे दूर

आई ड्रॉप के रूप में इस प्रकार करें प्रयोग 

एक कांच का बाउल लें। उसमें 1 चम्मच सफेद प्याज का रस, 1 चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच अदरक का रस लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें 3 चम्मच शहद डालकर कर ठीक ढंग से मिला लें। आपका आई ड्रॉप बनकर तैयार है। इसे आप कुछ दिन फ्रीज में रखकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आई ड्रॉप की मदद से 1-2 बूंद दोनों आंखों में डालें। यह आंखों में बहुत अधिक लगेगा। इस आई ड्रॉप के इस्तेमाल से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ-साथ आंखों का लाल होना, जलन आदि समस्या से निजात मिल सकती है।

Read More :फाइबर युक्‍त भोजन लेने से खाना खाते ही शौच जाने की परेशानी से मिलेगी…

शहद के साथ पिएं आंचले का रस

प्रतिदिन सुबह  थोड़े से शहद के साथ ताजे आंवले का रस पिएं।  इससे आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलेगी।  रात में सोने से पहले पानी के साथ एक चम्मच आंवला पाउडर लेने से भी लाभ मिलेगा।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.