कोख जननी, सर्वाइकल कैंसर जैसे घाव न दे इन्‍हें : बन्‍ना गुप्‍ता…वीडियो

Published:

Ranchi (Bhawna/Rajesh/Sanjay) : चाहे प्राणी कोई हो, उसका जन्‍म मां-बहन की कोख से ही संभव। दुखद पहलू यह है कि जन्‍म देने वाली कोख को सर्वाइकल कैंसर देने के पीछे का कारण भी मर्द। हर मां-बहन की कोख का रखना है ख्‍याल, उन्‍हें जाने-अनजाने यह घाव न दें। यह कहना है झारखंड के हेल्‍थ मिनिस्‍टर बन्‍ना गुप्‍ता का। मौका था वीमेन डॉक्टर्स विंग आईएमए झारखण्ड एवं स्वास्थ्य विभाग के साझा बैनर तले आयोजित “मेगा महिला स्वास्थ्य शिविर” का। शिविर का उद्घाटन करते हुये बन्‍ना गुप्‍ता ने आगे कहा कि दुनिया बहुत तरक्‍की कर गई। एक से बढ़कर एक वैज्ञानिक हैं, पर एक बूंद खून कोई बना नहीं सके। मां की ही एक ऐसी कोख है, जहां से हम पूरा शरीर लेकर पैदा लेते हैं। वहीं वीमेन डॉक्टर्स विंग आईएमए की प्रेसिडेंट भारती कश्‍यप ने कहा कि शिविर में 18 महिलाओं को नया जीवन मिला। 3 बच्‍चों की एक मां को भी नई जिंदगी मिली।

कैंप में कुल 250 मरीजों की जांच की गई। इन में से 8 महिलाओं में सर्वाइकल पॉलीप मिला, जिसे हटाने के लिए उन्हें सदर हॉस्पिटल रांची में बुलाया गया है। 18 महिलाओं में सर्वाइकल प्री-कैंसर पाया गया, जिन्हें कैंप में ही कोल्पोस्कोप गाइडेड क्रायो ट्रीटमेंट दे कर कैंसर से मुक्ति दिलाई गई। शिविर में आई 40% महिलाओं में जननांग संबंधी इन्फेक्शन पाया गया, जिन्हें Kit 2 एवं Kit 6 की गोलियां मुफ्त में दी गई। वहीं सभी महिलाओं को 1 महीने की आयरन, फोलिक एसिड एवं कैल्शियम की गोलियां मुफ्त में दी गई।

शिविर में आने वाली महिलाओं की जांच मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, दिल्ली की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. कनिका गुप्ता और उनकी टीम द्वारा की गई। डॉ कनिका ने शिविर में आये अन्‍य स्‍त्री रोग विशेषज्ञों को सर्वाइकल कैंसर के लक्षण और उपचार के बारे में बताया। कुछ डॉक्‍टरों को ट्रेनिंग भी दी गई। मौके पर आईएमए के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष डॉ. जेए जयालाल भी मौजूद थे। देखें, सुनें, समझें क्‍या बोले हेल्‍थ मिनिस्‍टर बन्‍ना गुप्‍ता, डॉ भारती कश्‍यप और नया जीवन पाने वाली मरीज

इसे भी पढ़ें : CBSE ने जारी की 10TH टर्म-1 सोशल साइंस के लिए आंसर-की, ऐसे करें चेक

इसे भी पढ़ें : भतीजे के प्यार का ऐसा चढ़ा नशा कि पति को दे दी खौफनाक मौत

इसे भी पढ़ें : OMICRON को लेकर झारखंड सरकार का GUIDELINE जारी, जानिये क्या है जरूरी

इसे भी पढ़ें : नन्हे हत्याकांड : प्रिंस खान के फार्म हॉउस से शूटर समेत 7 गिरफ्तार

इसे भी पढ़ें : चाची के इश्क में कर दिया पत्नी का खून…

इसे भी पढ़ें : BIG BREAKING EXCLUSIVE : हर बिकाऊ का बेहतर खरीददार कोयला माफिया प्रशांत प्रधान गिरफ्तार

इसे भी पढ़ें :एडमिरल आर हरि कुमार के हाथ नौ सेना की कमान

इसे भी पढ़ें :कोरोना के नए स्ट्रेन ने बढ़ाई चिंता, UK ने 6 देशों के लिए उड़ानें रद्द की

इसे भी पढ़ें :आपस में भिड़े बीजेपी और आरजेडी विधायक, गाली-गलौज के बाद जो हुआ…

इसे भी पढ़ें :रेलवे में इन पदों पर बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी, 10वीं पास करें अप्लाई

इसे भी पढ़ें :ऑफिसर के पदों पर निकली VACANCY, 34 हजार तक मिलेगी सैलरी

Related articles

Recent articles

Follow us

Don't Miss