spot_img
Monday, August 8, 2022
spot_img
Monday, August 8, 2022
spot_img

Related articles

Shakespeare  के विचार, गलतियों और परेशानियों से न घबराएं

कोहराम लाइव डेस्क : विलियम Shakespeare ने कहा है कि अगर हम महान काम करना चाहते हैं तो हमें नई गलतियां करने से डरना नहीं चाहिए। नई गलतियां करने से डरेंगे, तो हम आगे नहीं बढ़ पाएंगे। साथ ही कहा कि परेशानियों से भी कभी नहीं घबराएं। इससे सीख मिलती है।

नाम में क्या रखा है

विलियम Shakespeare महान नाटककार और दार्शनिकों में से एक माने जाते हैं। उनका यूके के स्ट्रैटफोर्ड-ऑन-एवन में जन्म 22 अप्रैल, 1564 को हुआ था। विलियम का प्रारंभिक जीवन परेशानियों में बीता था। इनके पिता की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। लेकिन, उन्होंने परेशानियों से हार नहीं मानी। कड़ी मेहनत की और दुनिया के महान नाटककारों में से एक बन गए। उनके विचार आज भी लोगों को प्रेरित करते हैं। उनका कहना है कि लोग अपने कर्मों से पहचाने जाते हैं। नाम में क्या रखा है। गुलाब को उसके रंग और सुगंध से पहचाना जाता है।

से भी पढ़ें : BoycottTanishq क्या ये लव जिहाद को दे रहा बढ़ावा?

वाणी पर विशेष ध्यान देना चाहिए

1582 में विलियम शेक्सपियर का विवाह एन हैथावे से हुआ था। विवाह के कुछ समय बाद वे लंदन पहुंचे। यहां उन्होंने एक रंगशाला में नौकरी के साथ एक्टिंग भी की। इनका निधन 23 अप्रैल 1616 को हुआ था। उनका कहना था कि हमें अपनी वाणी पर विशेष ध्यान देना चाहिए, क्योंकि मुंह से निकली एक गलत बात सभी रिश्ते खत्म कर सकती है।

इसे भी पढ़ें : powercut से थमी मुंबई की रफ्तार, जांच के आदेश

spot_img

Recent articles

Don't Miss

spot_img