spot_img
Thursday, August 18, 2022
spot_img
Thursday, August 18, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

Coffee पीने से कम होता है कैंसर का खतरा, जानिए फायदे और नुकसान

- Advertisement -

नई दिल्ली : Coffee आज कल के लाइफ में बहुत सारे लोगों की पसंद है और इसकी खपत बहुत ज्यादा है। कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जिनकी सुबह की शुरुआत Coffee से ही होती है। पूरे दिन दो कॉफी पीने से कोई समस्या नहीं है, पर ज्यादा Coffee पीने से आपकी शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है।

2012 में लगभग 800,000 लोग कैंसर से पीड़ित थे

Coffee में कैफीन पाया जाता है जिससे हार्ट बीट, ब्लड प्रेशर और कान्स्टिपेशन का खतरा बढ़ जाता है। पर कॉफी कई रोगों में फायदेमंद भी होती है। रिसर्च से पता चला है कि कॉफी पीने से लिवर कैंसर का खतरा कम हो जाता है। वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड के अनुसार 2012 में लगभग 800,000 लोग कैंसर से पीड़ित थे। हालांकि, यह खपत पर निर्भर है कि व्यक्ति दिन में कितने कप कॉफी पीता है।

Coffee पीने से 50% खतरा कम होता है 

- Advertisement -

रिसर्च के अनुसार अगर कोई व्यक्ति एक कप Coffee पीता है, तो 20 प्रतिशत लिवर कैंसर का खतरा कम हो जाता है। वहीं, दो कप पीने से 35 प्रतिशत खतरा कम हो जाता है। जबकि एक दिन में 5 कप कॉफी पीने से 50 फीसदी तक लिवर कैंसर का खतरा कम जाता है।

Coffee लिवर को कैसे मदद करती है

इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसरजनक जैसे गुण होते हैं जो लिवर कैंसर के खतरे को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में दिनभर में केवल दो कप Coffee पीनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें : # PreciousSidharthShukla ट्वीटर कर रहा ट्रेंड, दर्शकों का खूब मिल रहा प्‍यार

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें : महिला को आइटम कहने पर Twitter पर माफी मांगो कमलनाथ ट्रेंड पर

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

Recent articles

Don't Miss

spot_img