spot_img
Monday, November 28, 2022
spot_img
spot_img
Monday, November 28, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

ज्यादा शोर से हाई Blood Pressure और Cancer का खतरा

spot_img
spot_img
- Advertisement -

कोहराम लाइव डेस्क : ज्यादा शोर से हाई Blood Pressure और Cancer का खतरा : तेज आवाज और शोर-शराबा सेहत के लिए बुरा है। इससे न सिर्फ कानों को नुकसान पहुंचता है, बल्कि और भी कई बीमारियों से पीड़ित हो जाते हैं। इसलिए ज्यादा शोर-शराबे के बीच रहना खतरनाक है। एक नए अध्ययन में पाया गया है कि ज्यादा शोर के संपर्क में आने से हाई ब्लड प्रेशर और कैंसर जैसी बीमारियां घेर सकती हैं। किसी भी स्त्रोत से निकलने वाला ज्यादा शोर मानव स्वास्थ्य पर व्यापक असर डालता है।

डीएनए की क्षति हो सकती है

- Advertisement -

शोधकर्ता ने चूहों को तेज आवाज के संपर्क में लाया गया। देखा गया कि तेज आवाज के संपर्क में आकर किस तरह चूहों की सेहत प्रभावित हुई। चूहों को चार दिन तक विमान की आवाज सुनाई गई और पाया कि उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो गई। वहीं एक अध्ययन में पाया गया कि उच्च स्तर की ध्वनि से हाई Blood Pressure और डीएनए की क्षति हो सकती है जो कैंसर के विकास से जुड़ा है।

इसे भी पढ़ें : सरना Dharma code के लिए आदिवासी संगठनों ने निकाली रैली

शोर से तनाव का स्तर बढ़ता है 

शोधकर्ता अब सबसे अधिक जोखिम वाले लोगों के लिए उच्च ध्वनि से बेहतर सुरक्षा की मांग कर रहे हैं। सिर्फ चार दिनों के विमान के शोर के कारण चूहों और जानवरों में हाई ब्लड प्रेशर पहले से ही बढ़ गया था और शोर आगे तनाव के स्तर और हृदय की सूजन का कारण बना, जिससे और अधिक क्षति हुई।

और भी होते हैं नुकसान

विशेषज्ञों ने कहा कि हाई ब्लड प्रेशर होने से दिल का दौरा, धमनी की दीवार पर अत्यधिक सूजन, किडनी में कमजोर और संकुचित रक्त कोशिकाओं का होना, आंखों की रक्त कोशिकाओं पर असर, मेटाबॉलिज्म से जुड़े विकार, याद्दाश्त संबंधित जटिलताएं पैदा हो सकती हैं। पर्यावरणीय कारक कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं।

इसे भी पढ़ें : Gangrape-murder केस में युवक को पकड़ा, विरोध में थाने का घेराव

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img