February 28, 2024
Wednesday, February 28, 2024
More
    17 C
    Patna
    16.1 C
    Ranchi
    12 C
    Lucknow
    spot_img

    जमीन के तीन हजार फीट नीचे बसा है यह गांव, ऐसे लोग जाते हैं यहां…

    spot_img

    Published On :

    • पूरी दुनिया में इंटरनेट पर खूब सर्च किया जाता है यह गांव

    कोहराम लाइव डेस्क : हम सबने दुनिया के अजीबो-गरीब (Queer) अनेक गांवों के बारे में सुना होगा। यह भी सही है कि वहां लोग कुछ अलग प्रकार की संस्कृति (Culture) को अपनाते होंगे। कभी किसी ऐसे गांव के बारे में शायद कम लोगों ने सुना होगा, जो जमीन के अंदर छिपा हो। यह पूरा गांव जमीन के अंदर बसा हुआ है, वो भी 3000 फीट नीचे। बता दें कि इस गांव की आबादी अधिक नहीं है। यहां कुछ लोग ही रहते हैं, लेकिन यह गांव दुनियाभर में इंटरनेट पर खूब सर्च किया जाता है। एडवेंचर के शौकीन लोग हर वर्ष यहां घूमने आते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं अमेरिका के प्रसिद्ध ग्रैंड कैनियन के पास हवासू कैनियन में सुपाई गांव की।

    इसे भी पढ़ें :Indian ocean में यहां जाना है मना,कभी नहीं लौटा जाने वाला

    हर साल 55 लाख लोग जाते हैं एरिजोना

    इस गांव को देखने के लिए हर साल दुनिया भर से करीब 55 लाख लोग एरिजोना जाते हैं। ये गांव हवासू कैनियन के पास एक गहरी खाई में बसा हुआ है। इस गांव की कुल आबादी 208 बताई जाती है। जमीन की सतह से करीब 3000 फुट नीचे बसे इस गांव के रहने वाले अमरीका के मूल निवासी रेड इंडियन हैं।

    दुनिया से कटा हुआ है यह गांव

    बता दें कि ये गांव दुनियाभर से कटा हुआ है। इसकी वजह इसका जमीन के अंदर बसा होना है। इस गांव में रेड इंडियंस रहते हैं, जिन्हें अमेरिका का मूल निवासी माना जाता है। इस गांव में आवागमन के साधन सीमित हैं। इस गांव तक पहुंचने के लिए कठिन सफर करके पैदल जाना पड़ता है।

    इसे भी पढ़ें :7 साल के बच्‍चे ने उड़ाया प्‍लेन, सोशल मीडिया पर हो रही चर्चा

    पहुंचने के लिए खच्‍चर का भी प्रयोग

    सुपाई गांव तक पहुंचने के लिए लोग डंकी यानी खच्‍चर का भी प्रयोग करते हैं। कुछ लोग यहां तक पहुंचने के लिए हवाई जहाज का प्रयोग भी करते हैं। जो गांव को नजदीकी हाइवे से जोड़ते हैं। यही नहीं इस गांव में आज भी चिट्ठियां ले जाने का काम खच्‍चरों से किया जाता है।

    इसे भी पढ़ें :शादी की चाहत में धोखा खा गए दूल्‍हे राजा, दुल्‍हन की जगह मिल गई ये…

    - Advertisement -
    spot_img
    spot_img
    spot_img

    Related articles

    Weekly Horoscope ( साप्ताहिक राशिफल )