spot_img
Thursday, August 18, 2022
spot_img
Thursday, August 18, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

मोटापे से हैं परेशान? ये उपाय कम करेगी आपकी परेशानी

- Advertisement -

Kohramlive Desk : आजकल की लाइफस्टाइल में अनियमित खानपान और लोगों के रहन-सहन की आदतों के कारण मोटापा एक आम समस्या बन चुकी है। लगभग हर मिडिल और अपर क्लास परिवार में कोई न कोई मोटापा से पीड़ित है। लोगों की जैसी दिनचर्या हो गई है, उसमें पेट निकलना तो आम बात हो गई है। पेट की चर्बी बढ़ने से शरीर का वजन बढ़ जाता है और आपकी स्मार्टनेस में भी कमी आ जाती है।  मोटापा अपने साथ कई तरह की बीमारियों को अपने साथ लाता है।इसलिए हर किसी को अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए। ऐसे में आपका भी वजन बढ़ गया है और आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप अनपी डाइट में कद्दू का जूस शामिल कर सकते हैं।  बात दें कद्दू के जूस का सेवन करने के सेहत को कई फायदे होते हैं। कद्दू के जूस में विटामिन, फाइबर, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे  पोषक तत्व पर्याप्त  मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं कद्दू में विटामिन डी की भी पर्याप्त मात्रा होती है जो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होती है।

 कद्दू का जूस इस तरह बनाएं

कद्दू का जूस बनाने के लिए पके हुए कद्दू के ठुकड़ों को लें और इन्हें छोटे-छोटे पीस में काट लें। अब इन टुकड़ों से छिलकों कगो हटा लें। इसके बाद इसे ओवन या किसी अन्य चीज के सहारे बेक करें। बेक हो जान के बाद इसे अच्छी तरह से ग्राइंड करें और स्वाद के लिए इसमें आप सेब के टुकड़ों को मिलाएं। अब अच्छी तरह से मिक्स करें और इसका जूस  बनाकर छान लें।  इस जूस का सेवन आप रोजाना करें।

कद्दू का जूस पीने के फायदे-

- Advertisement -

कद्दू का जूस पीने से आपके पाचन तंत्र को फायदा मिलता है. इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और कब्ज की समस्या को दूर करने में बहुत ही फायदेमंद है। वहीं अगर आपका पाचन ठीक रहता है तो आपको वजन कम करने में बहुत फायदा मिलता है। बता दें कद्दू के जूस में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़ने में फायदा मिलता है। इसके अलवा सूजन को कम करने में भी फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें : ‘मेरा बॉयफ्रेंड-मेरा बॉयफ्रेंड’… बोल लड़कियों के बीच झोटा-झोटी… देखें वीडियो

इसे भी पढ़ें :CWG 2022 में जेरेमी ने भारत को दिलाया दूसरा Gold Medal

इसे भी पढ़ें :CWG 2022 : वेटलिफ्टिंग में गुरुराज ने भारत को दिलाया दूसरा मेडल, जीता ब्रॉन्‍ज

इसे भी पढ़ें :दिल्ली-देवघर विमान सेवा आज से शुरू

इसे भी पढ़ें :विचाराधीन कैदियों की रिहाई प्रक्रिया तेज करने का पीएम ने न्‍यायपालिका से किया आग्रह

इसे भी पढ़ें :12 वीं पास के लिए निकली है वैकेंसी, 38000 मिलेगी सैलरी

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

Recent articles

Don't Miss

spot_img