spot_img
Monday, November 28, 2022
spot_img
spot_img
Monday, November 28, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

WHO की Warning : Corona के इलाज में कारगर नहीं रेमडेसिविर

spot_img
spot_img
- Advertisement -

कोहराम लाइव डेस्क : WHO ने रेमडेसिविर दवा के लिए Warning दी है। Corona के इलाज में पूरे विश्व में रेमडेसिविर दवा का इस्तेमाल किया जा रहा है। शुरुआत से ही दुनियाभर के डॉक्टर कोरोना के मरीजों को यह दवा दे रहे हैं। पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल में किए अपने क्लीनिकल परीक्षण में पाया कि रेमडेसिविर की सहायता से कोविड-19 मरीज के लिए बहुत कारगर नहीं है। इसके इस्तेमाल से अस्पताल में रहने की अवधि और जीने की संभावना बहुत कम और ना के बराबर है। इसके बाद अब इस दवा को लेकर कई देशों में चेतावनी जारी की गई है।

अमेरिकी कंपनी गिलीएड की दवा है रेमडेसिविर

- Advertisement -

रेमडेसिविर अमेरिकी कंपनी गिलीएड की दवा है। शुरुआत में कोरोना के इलाज के लिए इसी एंटीवायरल दवा का इस्तेमाल किया गया था और हाल ही में कोरोना वायरस से रिकवर हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इलाज में भी इस दवा का इस्तेमाल किया गया था।

इसे भी पढ़ें : वीडियो आते ही Twitter पर छाया Micromax Is Back

परीक्षण में 30 देशों के मरीज सम्मिलित हुए

विश्व स्वास्थ्य संगठन- WHO ने चार संभावित दवा रेजिमेंट पर परीक्षण किया था। इसमें रेमडेसिविर, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, एंटी एचआईवी ड्रग कॉम्बिनेशन लोपिनाविर-रिटोनाविर और इंटरफेरॉन शामिल हैं। इस परीक्षण में 30 देशों के 11,266 वयस्क मरीजों को भी सम्मिलित किया गया था। अध्ययन में पाया गया कि कोरोना का इलाज कराने अस्पताल में लंबी अवधि के लिए भर्ती मरीजों पर इसका कोई असर नहीं पड़ रहा है।

जून से ही सवाल उठने लगे थे

विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रमुख सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि शोध के दौरान, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और लोपिनाविर-रिटोनाविर को जून में रोक दिया गया था, जब पता चला कि ये दवाई असरदार नहीं हैं। लेकिन दूसरे परीक्षण अन्य 500 अस्पतालों और 30 देशों में लगातार चलते रहे। एक मई को अमेरिका के फूड और ड्रग प्रशासन ने रेमडेसिविर को अमेरिका इमरजेंसी में इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी दी थी, जिसके बाद इसे कई देशों में आधिकारिक तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें : ShameOnUAkshayKumar के जवाब में WeLoveUAkshayKumar

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img