29 C
Ranchi
Thursday, June 24, 2021
spot_img

Latest Posts

महिला के गर्भ में पल रहे थे 7 बच्चे, पैदा हुए 9, डॉक्टर भी हैरान

TRENDING : गर्भ में पल रहें हों सात बच्चे और डिलीवरी नौ की हो तो हैरानी की बात तो है ही। मगर ऐसा हुआ है। पश्चिमी अफ्रीका के माली में एक महिला ने नौ बच्चों को एकसाथ जन्म दिया है। मंगलवार को महिला की डिलीवरी के बाद वहां मौजूद तमाम डॉक्टर्स हैरान रह गए, क्योंकि प्रेग्नेंसी के वक्त महिला के गर्भ में केवल सात बच्चे ही डिटेक्ट किए गए थे। 25 साल की हलीमा सिसे की डिलीवरी से पूरा देश हैरान है और अब वे नेताओं का ध्यान आकर्षित कर रही हैं।

Read More : जलती थी सहेलियां, करती थी टॉर्चर… सहन नहीं कर सकी थानेदार रूपा 

5 लड़के और 4 लड़कियां

डॉक्टर्स ने इसी साल मार्च में सिसे से कहा था कि उन्हें खास देखभाल की जरूरत है, जिसके बाद ऑथोरिटीज उन्हें मोरक्को ले आई और यहीं के एक अस्पताल में उन्होंने सभी बच्चों को जन्म दिया। माली की स्वास्थ्य मंत्री ने एक बयान में बताया कि नवजात शिशुओं में पांच लड़कियां और चार लड़के हैं। डिलीवरी के बाद महिला पूरी तरह स्वस्थ है।




प्रेग्नेंसी के दौरान मोरक्को और माली में सिसे का अल्ट्रासाउंड भी किया गया था। अल्ट्रासाउंड देखने के बाद डॉक्टर्स को सिर्फ सात बच्चों की ही उम्मीद थी। लेकिन डॉक्टर्स अल्ट्रासाउंट में दो बच्चों को ट्रैक नहीं कर पाए।सभी बच्चों का जन्म सिजेरियन सेक्शन से हुआ है।

Read More :BREAKING : झारखंड में 13 मई तक बढ़ा स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह, पहले की तरह ही रहेंगी पाबंदियां

कब होती है मल्टीपल प्रेग्नेंसी

गर्भ में एक साथ कई बच्चों का होना मल्टीपल प्रेग्नेंसी कहलाता है। ऐसा तब होता है जब कोई महिला मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान एक से ज्यादा एग (अंडे) रिलीज करती है और हर एग किसी स्पर्म से फर्टिलाइज्ड होता है।




Read More :बस से उतारी गई महिला बच्‍चों के साथ ऑटो से जा रही थी घर, अबतक है लापता

Latest Posts

Don't Miss