spot_img
Tuesday, September 27, 2022
spot_img
Tuesday, September 27, 2022
spot_img

Related articles

spot_img

Vitamin D की सही मात्रा शरीर को रखता है तंदरुस्त

spot_img
- Advertisement -

कोहराम लाइव डेस्क : Vitamin D की सही मात्रा रखता है शरीर को तंदरुस्त। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए उसे जरुरी मात्रा में Vitamin और Protein देना चाहिए। शरीर में हर प्रकार के Vitamin और Protein की अलग-अलग भूमिका होती है। किसी एक की कमी से स्वास्‍थ्‍य बिगड़ सकता है।

शरीर में Vitamin D की भूमिका

- Advertisement -

विटामिन डी (vitamin D) का सेवन व्यस्कों में कमजोरी और बुढ़ापा आने की रफ्तार को कम कर सकता है। तो वहीं इसका ज्यादा सेवन नुकसान पहुंचा सकता है। चूहों पर किया गया रिसर्च में सामने आये है कि विटामिन डी का एक डोज व्यस्कों में कमजोरी और बुढ़ापा आने की रफ्तार को कम कर सकता है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन से भी कमजोरी आती है। हालांकि यह रिसर्च अभी इंसानों पर किया जाना बाकी है।

Vitamin D की  कमी को कैसे पहचानें?

तेजी से वजन घटना, स्ट्रेंथ में कमी, थकान, फिजिकल एक्टिविटी और धीमी गति से चलना। ये पांच कमजोरी के लक्षण हैं। डॉक्टर किसी व्यक्ति में इनमें से कम से कम तीन लक्षण पाते हैं तो उन्हें कमजोर मानते हैं। उम्र बढ़ने के साथ निर्बलता बढ़ती जाती है।

इसे भी पढ़ें :Bad Cholesterol कम कर हेल्दी फैट्स बढ़ाता है Raw Paneer

चूहों में Vitamin D की कमी से स्ट्रेंथ में आई कमी

जर्नल न्यूट्रिएंट्स में बताया गया है कि चूहों पर की गई नवीनतम शोध में पाया गया कि वृद्धावस्था में विटामिन डी की कमी निर्बलता को बढ़ाता है।

इसे भी पढ़ें :Zinc Rich Foods के सेवन से करें इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत

कितनी होती है विटामिन डी की जरूरत

एक व्यक्ति को विटामिन डी (vitamin D) की जरूरतों को लेकर काफी अनिश्चितता है। नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन (National Academy of Medicine) 19-70 साल की आयु के वयस्कों के लिए 600 International Unit और 70 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों के लिए 800 IU प्रतिदिन सेवन की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ें :30 साल पूरे होने के बाद इनसे बनाएं दूरी, बने रहेंगे…

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img