spot_img
Monday, August 8, 2022
spot_img
Monday, August 8, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

30 साल पूरे होने के बाद इनसे बनाएं दूरी, बने रहेंगे सेहतमंद

spot_img

कोहराम लाइव डेस्क :  30 साल पूरे हो जाने के बाद हमें अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहे। क्योंकि 30 साल में हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। इस उम्र में शरीर में पहले जैसी फुर्ती नहीं दिखती है।  इस उम्र में हार्मोन्स में भी कई बदलाव देखने को मिलते हैं तभी हमें अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होता है।

पाचन शक्ति पर पड़ता है असर

- Advertisement -

30 साल की उम्र होने पर आप हर तरह का भोजन नहां खा पाते हैं। इस उम्र में आते ही पाचन शक्ति पर भी असर पड़ने लगता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपको 30 साल की उम्र के बाद नहीं करना चाहिए।

नमक और चीनी का ज्यादा सेवन न करें

30 की उम्र के बाद नमक-चीनी आपके बड़े दुश्मन बन सकते हैं। इसलिए इनसे दूरी बनाए रखें। ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। नमक के ज्यादा सेवन से स्किन एजिंग और ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती हैं। वहीं अपने खाने में चीनी का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। आपको बता दे कि उम्र बढ़ने के साथ ही व्यक्ति की नींद भी कम होने लगती है। ऐसे में इस उम्र में लोग अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करते हैं जिससे मोटापा बढ़ने लगता है।

इसे भी पढ़ें : Arrest : बम प्लांट करने का एक्सपर्ट गिरफ्तार, पुलिस की बड़ी…

कैफीन युक्त ड्रिंक्स और तली चीजों से बचें

उम्र बढ़ने के साथ ही आपको कैफीन युक्त ड्रिंक्स का सेवन कन कर देना चाहिए। इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। कैफेनेटेड ड्रिंक्स हमारी स्लीप क्वालिटी को खराब करते हैं और इस वजह से स्लीपिंग टाइम में काम करने वाले सेल्स स्किन को होने वाले नुकसान की भरपाई नहीं कर पाते हैं। वहीं बढ़ती उम्र के साथ इंसान का डायजेशन सिस्टम कमजोर पड़ने लगता है। इस उम्र में लोग ज्यादा एक्टिव नहीं रहते। ऐसे में डीप फ्राई या जंक फूड्स को पचाना बॉडी के लिए मुश्किल हो जाता है। इसका असर आपके बाल, स्किन और शरीर के तमाम हिस्सों में दिखने लगता है।

मैदा से बनी चीजों से भी बनाएं दूरी

मैदे से बनी चीजों में शुगर, कार्ब्स और फैट बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। इस उम्र में डाइजेशन कमजोर होने लगता है जिससे आपको कब्ज की समस्या होने लगती हैं। मैदे से बनी चीजें आपकी आंतों के लिए भी हानिकारक साबित होती हैं।

इसे भी पढ़ें : Rims में महिला की मौत पर हंगामा, डॉक्टर और परिजन भिड़े

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img