spot_img
Wednesday, December 7, 2022
spot_img
spot_img
Wednesday, December 7, 2022
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

Ginger, Garlic और गुड़ के सेवन से करें फेफड़ों की सुरक्षा

spot_img
spot_img
- Advertisement -

कोहराम लाइव डेस्क: Ginger, Garlic और गुड़ के सेवन से, करें फेफड़ों की सुरक्षा। कोविड-19 के दौर से एक फायदा तो हमें जरूर हुआ है और वो है अपनी सेहत के प्रति जागरुकता। लोग अब अपने और खुद से जुड़े लोगों की सेहत का खास ख्याल रखने लगे हैं। बीमारी और उनसे जुड़े कारण को समझने और उससे बचाव के तरीके निकालने लगे हैं। आज हम देखेंगे फेफड़ों की सेहत के बारे में।

Ginger, Garlic और गुड़ को रेगुलर डाइट में शामिल करें 

- Advertisement -

इंसानी शरीर को चुस्त-दुरुस्त और स्वस्थ रखने के लिए पोषक आहार जरूरी है। खासकर फेफड़ों को प्रदूषित हवा से सुरक्षित रखने के लिए अपने भोजन में Ginger, Garlic और गुड़ को नियमित रुप से शामिल करें। दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में एक बार फिर प्रदूषण की समस्या बढ़ती जा रही है। एक्यूआई लगातार 400 के उपर बनी हुई है। दिल्ली में कोरोना वायरस के साथ-साथ लोगों को वायु प्रदूषण का भी सामना करना पड़ रहा है। कोरोना और प्रदूषण दोनों ही फेफड़ों पर हमला करते हैं, ऐसे में आपको अपने खान-पान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

इसे भी पढ़ें :खाने में अधिक Maida, सेहत के लिए घाटे का सौदा

गुड़ का उपयोग

गुड़ में एंटी एलर्जिक और आयरन जैसे गुण पाये जाते है। जो कि अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद है। साथ ही आयरन खून में हिमोग्लोबिन का लेवल सामान्य करता है। यह बात कई स्टडीज में भी साबित हो चुकी है कि हर दिन गुड़ खाने से हवा में फैले प्रदूषण का सेहत पर ज्यादा असर नहीं होता है। गुड़ खाने से शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है, साथ ही यह खांसी-जुकाम जैसी परेशानियों को भी दूर करता है।

टमाटर

प्रदूषण के प्रभाव से बचने के लिए अपनी डाइट में टमाटर जरूर शामिल करें। इसमें लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो प्रदूषण के कारण होने वाली सांस संबंधी समस्या से सुरक्षित रखता है।

पानी

सांसों से शरीर में पहुंचे जहर को बाहर निकालने के लिए पानी बहुत जरूरी है। इसलिए पानी पीना न भूलें। दिन में तकरीबन 4 लीटर तक पानी पीएं। घर से बाहर निकलते वक्त भी पानी पीएं। इससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई सही बनी रहेगी और वातावरण में मौजूद जहरीली गैसें अगर ब्लड तक पहुंच भी जाएंगी तो कम नुकसान पहुंचाएंगी।

इसे भी पढ़ें :Peanut के अधिक सेवन से हो सकते हैं खतरनाक Side Effects

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img