spot_img
Thursday, August 18, 2022
spot_img
Thursday, August 18, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

Coconut Oil  के सेवन से दें उम्र को मात, जानें इस्तेमाल

- Advertisement -

कोहराम लाइव डेस्क : Coconut Oil का सेवन करना है काफी फायदेमंद। दक्षिण भारत की सबसे लोकप्रिय चीजों में से एक है नारियल। नारियल का अधिकतम इस्‍तेमाल कैसे करना है, यह भी हम दक्षिण भारत के लोगों से ही सीख सकते हैं।

Coconut की हर चीज है गुणकारी

नारियल पोषक तत्‍वों का खजाना है। नारियल पानी, नारियल गिरी और सूखा नारियल, आप नारियल को किसी भी फॉर्म में इस्‍तेमाल करें यह आपको ढेर सारे फायदे देता है। इसमें विटामिन, मैग्‍नीशियम, फाइबर, खनिज, कैल्शियम आदि भरपूर मात्रा में होते हैं।

पाचन तंत्र को रखता है दुरुस्‍त Coconut Oil

- Advertisement -

Coconut Oil के गुणों को देखकर अब आहार एवं पोषण विशेषज्ञ भी खाने में कोकोनट ऑयल एड करने की सलाह देते हैं। इससे बैड कोलेस्‍ट्रॉल नहीं बढ़ता और पाचन तंत्र भी दुरुस्‍त रहता है।

इम्‍युनिटी को रखता है हेल्दी, कोकोनट ऑयल

रोग प्रतिरोधक क्षमता आपका वह सुरक्षा कवच है जो बाहरी संक्रमणों से मुकाबला कर आपको बीमार होने से बचाती है। और इम्‍युनिटी को मजबूत बनाए रखने में कोकोनट ऑयल बहुत फायदेमंद है।

फैट बर्न करने में मददगार

खाने में कोकोनट ऑयल शामिल करने से, यह मेटाबॉलिज्‍म को दुरुस्‍त करता है। जिससे फैट बर्न होते हैं और आपकी वेट लॉस जर्नी ज्‍यादा आसान हो जाती है। खासतौर से पेट के निचले हिस्‍से में जमने वाले फैट से छुटकारा मिलता है।

अपच और कब्‍ज पर है असरदार

अपच, गैस और कब्‍ज जैसी समसस्‍याएं तभी होती हैं, जब आपकी गट हेल्‍थ पुअर होती है। पेट के अंदर कुछ ऐसे बैक्‍टीरियाज होते हैं, जो पाचन को दुरुस्‍त रखते हैं। नारियल तेल का सेवन करने से इन गुड बैक्‍टीरियाज की एक्टिविटी सही बनी रहती हैं। जिससे आप अपच और कब्‍ज जैसी समस्‍याओं की शिकार नहीं होतीं।

इसे भी पढ़ें :क्या आप भी परेशान है Nail Biting की आदत से?

30s के बाद भी पाए हेल्दी बोन

अगर आप 30s में शामिल हो रहीं हैं, तो आपको अपनी बोन हेल्‍थ के प्रति ज्‍यादा सजग हो जाना चाहिए। 30 वर्ष की उम्र तक आते महिलाओं की बोन हेल्‍थ प्रभावित होने लगती है। कोकोनट ऑयल में मौजूद कैल्शियम और मैग्‍नीशियम आपकी हड्डियां मजबूत रखने में मददगार होता है।

 डायट के साथ-साथ ब्‍यूटी केयर किट में करें शामिल

नारियल तेल में मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट फ्री रेडिकल्‍स से आपकी स्किन को बचाते हैं और उसे नर्म कोमल बनाए रखते हैं। इसमें मौजूद हेल्‍दी फैट स्‍किन और बालों को नेचुरल ग्‍लो और शाइन देता है। आप इसे अपनी डायट के साथ-साथ अपनी ब्‍यूटी केयर किट में भी शामिल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :Diabetes मरीजों को पकवान खाने का शौक कर सकता है बीमार

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

Recent articles

Don't Miss

spot_img