29 C
Ranchi
Sunday, May 9, 2021
spot_img

Latest Posts

सेहत का रखवाला है जायफल, जानें कैसे पहुंचाता है फायदा

कोहराम लाइव डेस्क : सेहत की बुलंदी के लिए संतुलित आहार जरूरी है। संतुलित आहार में विटामिन और मिनिरल्‍स की उपलब्‍धता शरीर को कई बीमरियों से बचाती है। शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता यानी इम्‍युनिटी पावर भी इससे बढ़ता है। इस दृष्टि से जायफल यानी नटमेग(Nutmeg) का महत्‍व असंग्धि है। इस मसाले में सेहत का रखवाला होने का गुण पाया जाता है। जायफल दिखने में सुपारी जैसा होता है। इसे सब्जी, डिजर्ट या फिर चाय में हल्का सा घिसकर बेहद कम मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है।

इसे भी पढ़ें : दिशा पाटनी का सिजलिंग अवतार, देखें…

मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन बी1 की प्रचुर मात्रा

जायफल की तासीर गर्म होती है। इसका स्वाद हल्का नटी फ्लेवर जैसा होता है। इसमें मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन बी1, बी6 के अलावा एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं। आयुर्वेद में तो सैकड़ों साल से दवा बनाने के लिए जायफल का  प्रयोग हो रहा है।

इसे भी पढ़ें : इनोवा के अंदर ही बना रखी थी तिजोरी, सोना-चांदी और कैश ढूंढ़ते रह गये अपराधी

पाया जाता है दर्द निवारक गुण

 जायफल में एंटी-इन्फ्लेमेटरी (Anti-inflammatory)  गुण पाया जाता है। इस वजह से यह हड्डियों के जोड़ या मांसपेशियों में होने वाले दर्द को दूर करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से शरीर और दिमाग दोनों शांत हो जाता है, तनाव कम होता है और नींद को उत्तेजित करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें : लोहरदगा में घर में ब्‍लास्‍ट, बच्‍ची समेत दो गंभीर

दिमाग को देता है ताकत

जायफल का तेल डिप्रेशन (Depression) के इलाज में भी कारगर माना जाता है। यह दिमाग को मजबूत बनाता है। यह थकान और स्ट्रेस को दूर करने में मदद करता है।

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.