spot_img
Tuesday, September 27, 2022
spot_img
Tuesday, September 27, 2022
spot_img

Related articles

spot_img

AC के आयात पर चीन को झटका, Modi सरकार ने लगाई रोक

spot_img
- Advertisement -

नई दिल्ली : केंद्र की Modi सरकार ने घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रेफ्रिजरेंट्स के साथ आने वाले एयर कंडीशनर के आयात पर पाबंदी लगा दी है। आत्मनिर्भर भारत की दिशा में मोदी सरकार ने एक और कदम बढ़ाया है और चीन को बड़ा झटका दिया है। Modi सरकार के इस फैसले से चीन की सरकार के साथ-साथ वहां के कारोबारियों को भी बड़ा झटका लगेगा।

- Advertisement -

दरअसल, भारत में एसी का बाजार कुल 40 हजार करोड़ रुपये का है और भारत अपनी एसी की जरूरत का करीब 28% इम्पोर्ट चीन से करता है। कई मामलों में तो एसी के 85 से 100% पार्ट्स इम्पोर्ट किए जाते हैं। चीन और थाईलैंड से मुख्य रुप से देश एयरकंडीशनर आयातक है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक दोनों देशों से भारत का 90 प्रतिशततक सामान आयात होता है।

इसे भी पढ़ें :China की 6 नावें जब्त, गैर कानूनी ढंग से किया था…

एयर कंडीशनर के आयात को नीति संशोधित

दरअसल विदेश व्यापार महानिदेशालय ने एक अधिसूचना में कहा है कि  ‘रेफ्रिजरेंट्स के साथ एयर कंडीशनर के आयात को लेकर नीति को संशोधित किया गया है। इसके तहत इसे मुक्त श्रेणी से हटाकर प्रतिबंधात्मक सूची में डाला गया है।’ स्प्लिट और विंडो या अन्य सभी तरह के एयरकंडीशनर के आयात पर रोक लगायी गई है। भारत में कई विदेशी कंपनियों ने अपने प्लांट लगा रखे हैं। उनके कारोबार पर इसका असर नहीं होगा।

टेलीविजन सेट के इम्पोर्ट पर भी रोक लगी थी

बताते चलें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने जुलाई में टेलीविजन सेट के इम्पोर्ट पर रोक लगाई थी। हालांकि उसपर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई। जून में सरकार ने कार, बसों और मोटरसाइकिल में उपयोग होने वाले नये न्यूमैटिक टायर के आयात पर भी पाबंदी लगाई थी

इसे भी पढ़ें :Corona की दूसरी वैक्सीन Russia ने कर ली तैयार, पुतिन ने…

इसे भी पढ़ें :चालबाजी से बाज नहीं आ रहा China, सीमा पर तैनात किए

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img