spot_img
Wednesday, November 30, 2022
spot_img
spot_img
Wednesday, November 30, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

चालबाजी से बाज नहीं आ रहा China, सीमा पर तैनात किए 60 हजार सैनिक

spot_img
spot_img
- Advertisement -

चीन का जवाब देने के लिए भारत पूरी तरह से तैयार

- Advertisement -

कोहराम लाइव डेस्‍क : China अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पूर्वी लद्दाख में पांच महीने से जारी तनाव के बीच चीन सीमा पर लगातार सैनिकों का जमावड़ा बढ़ा रहा है। China सीमा पर सैनिकों की तैनाती के साथ-साथ हथियारों और अन्‍य जरूरी साजो-सामान जमा करने में जुटा है। वहीं भारत भी किसी हालात से निपटने के लिए तैयार है. भारतीय सेना भी लगातर सीमा पर मुस्‍तैद है। भारत ने अपने उत्तरी सीमा पर फ़ौजियों के साथ-साथ इंफ्रास्ट्रक्चर का एक मजबूत जाल बिछाया है, जो China की हर चाल को नाकाम करने में सक्षम है।

इसे भी पढ़ें : IPL : बेंगलुरु ने कोलकाता को दी 82 रन की करारी शिकस्त

भारत-चीन के बीच ताजा हालात को देखते हुए अमेरिका ने भी अपना रुख साफ कर दिया है. अमेरिका ने कहा कि लगता है चीन बातचीत से अपना रवैया नहीं बदलने में वाला है.

China के इरादे नेक नहीं, सीमा पर तैनात किए 60 हज़ार सैनिक

चीन के इरादे नेक नहीं है। वह लगातार सीमा पर अपनी सैन्‍य ताकत बढ़ाने में जुटा है। उसने जहां बॉर्डर पर 60 हजार से ज़्यादा फ़ौजियों को तैनात कर रखा है. वहीं हर हफ्ते दस दिनों में फौजियों को बदल भी रहा है. भारत और चीन के सीमाई इलाक़ों में इस वक्त कड़ाके की ठंड पड़ रही है. आने वाले दिनों में हालात और बिगड़ने वाला है। चीन बॉर्डर के इलाक़े में वो फौजियों के लिए अस्थाई गर्म तंबूनुमा मकान भी बनाने में जुटा है।

इसे भी पढ़ें : Hurry : सरकार 16 अक्टूबर तक 5,051 रुपये में सोना बेचेगी

अमेरिका ने भारत के पास भेजा विध्वंसक युद्धपोत

चीन और भारत में जारी तनाव के बीच अमेरिका ने भी अपना रूख साफ कर दिया है। अमेरिका ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की हरकतों को जवाब देने के लिए अपने दो सबसे ख़ौफनाक हथियारों को उतार दिया है. ये अ‍मेरिकी हथियार है ओहियो क्‍लास की क्रूज मिसाइल सबमरीन यूएसएस जॉर्जिया और एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस रोनाल्ड रीगन. ये इतने बड़े विनाशक हैं कि किसी भी देश को पलक झपकते त‍बाह कर सकते हैं.

यूएस जॉर्जिया एटम बम ले जाने की सलाहियत रखनेवाले मिसाइलों से लैस है. ये सबमरीन पानी से जमीन पर हमला कर सकनेवाले 154 टॉमहॉक क्रूज मिसाइलों से लैस है. ठीक इसी तरह अमेरिका के सुपरकैरियर्स में से एक यूएसएस रोनाल्ड रीगन परमाणु शक्ति से चलने वाला ऐसा एयरक्राफ्ट कैरियर है, जिसमें 90 लड़ाकू विमान और हेलिकॉप्टर्स के अलावा 3000 के आसपास नौसैनिक तैनात होते हैं.

इसे भी पढ़ें : Apple की iPhone 12 सीरीज लॉन्च, सुर्खियों में आया

China की हर चाल का जवाब देने के लिए भारत तैयार : अ‍मेरिका

हालांकि अमेरिका ने चीन के ऐतराज़ को दो टुक जवाब दिया और कहा कि चीन भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका यानी क्वाड देशों के लिए खतरा पैदा करना चाहता है. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने भी कहा कि भारत चीन बॉर्डर पर चीन जिस तरह अपनी ताकत के दम पर हालात काबू में करने की कोशिश कर रहा है, वो उसकी विस्तारवादी सोच का सबूत है. अगर चीन अपना रवैया नहीं बदलता है, तो भारत भी पूरी तरह तैयार है.

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img