spot_img
Wednesday, November 30, 2022
spot_img
spot_img
Wednesday, November 30, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

Mobile से रात में फोटोग्राफी नहीं होगा फेल, ऐसे रखें सेटिंग्स

spot_img
spot_img
- Advertisement -

नई दिल्लीः फोटोग्राफी करने सही तरीका नहीं जानते हैं तो आपका 100 मेगापिक्सल Mobile कैमरा फोन भी आपके लिए बेकार है।  जानते हैं बेहतर फोटोग्राफी के टिप्स- दिन के उजाले में तो तकरीबन सभी मोबाइल फोन अच्छी पिक्चर क्लिक कर लेते हैं, मगर शाम ढलते ही इन फोन की असली परीक्षा होती है। और देखा गया है Mobile फोटोग्राफर इस वक्त काफी निराश हो जाते हैं। जानते हैं बेहतर फोटोग्राफी के टिप्स।

Mobile कैसे करें कम्पोजिशन 

- Advertisement -

यह जरूरी नहीं कि सब्जेक्ट पर सारा फोकस किया जाए। कम्पोजिशन रूल ऑफ थर्ड के अनुसार हो।  सब्जेक्ट से आगे यानी फोरग्राउंड में हमेशा कुछ स्पेस हो।  ऐसी कम्पोजिशन बनाएं, जिससे सब्जेक्ट के साथ आसापास का वातावरण भी अच्छे से दिखे। आपका फोन जितना स्थिर होगा, फोटो उतनी बेहतर होंगी।  इस दौरान संभव हो क्लिक के वक्त सांस को बाहर की तरफ छोड़ें या कुछ सेकंड रोक लें।

ब्लैक एंड वाइट

किसी भी तरह के इमोशन को दिखाने के लिए ब्लैक एंड वाइट से अच्छा कुछ और नहीं।  आस-पास अंधेरा हो और बीच में रोशनी या सब्जेक्ट के पीछे से रोशनी आ रही हो।  इन स्थिति में ब्लैक एंड वाइट इफेक्ट की मदद से आप शानदार फोटो ले सकते हैं।  एचडीआर फीचर का उपयोग तभी करें जब आपका हाथ और सब्जेक्ट यानी जिसकी तस्वीर आप ले रहे हैं दोनों स्थिर हों।  किसी भी तरह से हिलने पर फोटो ब्लर हो जाएगी।

ट्राइपॉड 

इससे आप शटर स्पीड कम कर और कम आईएसओ पर फोटो ले सकेंगे।  इसमें ब्लर होने का खतरा कम हो जाएगा।  वहीं कम आईएसओ होने से पिक्चर में नॉयज भी कम होगा। आईएसओ कम होने की वजह से यदि रोशनी थोड़ी कम भी आती है तो आप बाद में फोटो एडिट कर लाइट डाल सकते हैं।

गोल्डन आवर 

सूर्योदय या सूर्यास्त के वक्त आसमान में हल्की सी लालिमा होती है और कुछ रोशनी भी होती है। इसी को गोल्डन ऑवर कहा जाता है। इस वक्त हल्की सी रोशनी और हल्की सी परछाई आपके लिए अनुकूल फोटोग्राफी का माहौल तैयार करते हैं।

ऑटोफोकस और आसपेक्ट रेसियो 

जहां कहीं भी फोकस करना हो, वहीं टच करने के बाद क्लिक करें। सब्जेक्ट जब सही तरह से एक्सपोज होगा तो फोटो भी साफ व स्पष्ट होगी। अब फोन्स में आस्पेक्ट रेसियो सेट करने का विकल्प होता है।  जैसे 16:9 या 4:3 का रेसियो।  कम रोशनी में फोटोग्राफी के दौरान आसपेक्ट रेसियो को बाई डिफॉल्ट रहने दें।

Mobile की ऐसे रखें सेटिंग  

लो लाइट में मैनुअली सेटिंग कर आप अच्छी तस्वीर ले सकते हैं।  आप शटर स्पीड को कम कर और आईएसओ (ISO) को बढ़ाकर कम रोशनी में भी अच्छी तस्वीर ले सकते हैं।  पर याद रहे कि इस दौरान कैमरा या सब्जेक्ट जितना कम हिलेगा उतना बेहतर होगा।  आईएसओ ज्यादा होने से नॉइज या ग्रेन्स थोड़ा ज्यादा हो सकते हैं, लेकिन कम रोशनी में लाइट सही हो जाएगी।

इसे  भी  पढ़ें :WiFi में आती है दिक्कतें तो इन तरीके से सुपरफास्‍ट हो जाएगा इंटरनेट

ग्रुप फोटो में फ्लैश

रात में बल्ब या ट्यूब लाइट की ही क्यों न हो उसी का उपयोग करें।  यदि आप किसी एक व्यक्ति की तसवीर लेने के लिए रात में फ्लैश का उपयोग करते हैं तो रोशनी का रिफ्लेक्शन इतना होगा कि फोटो खराब हो जाएगी।  ग्रुप फोटो में आप फ्लैश का उपयोग कर सकते हैं और यह कारगर भी होगा। दिन में भी फोटोग्राफी के दौरान जूम से बचना चाहिए।  वहीं यदि फोटोग्राफी रात में कर रहे हैं तो जूम का उपयोग बिलकुल भी न करें।

आसपेक्ट रेसियो 

अब फोन में आस्पेक्ट रेसियो सेट करने का विकल्प होता है। जैसे 16:9 या 4:3 का रेसियो।  कम रोशनी में फोटोग्राफी के दौरान आसपेक्ट रेसियो को बाई डिफॉल्ट रहने दें।

 ये टिप्स अपनाएं

अपने स्मार्टफोन के कैमरे के लेंस को फोटो लेने से पहले एक बार जरुर साफ करें। बिल्डिंग की रेफ्लेक्टिव लाइट्स का ध्यान रखें या सब्जेक्ट पर सूरज की परछाई पर ध्यान दें। सूरज कैमरे सामने न हो, बल्कि रोशनी पीछे से हो।
मूविंग ऑब्जेक्ट को कैप्चर करने के लिए फोन होल्ड करने की प्रैक्टिस करनी होगी।

मूविंग ऑब्जेक्ट लेते समय बर्स्ट मोड का उपयोग करें तस्वीर लेते समय डिवाइस को वर्टिकली पकड़ें, क्योंकि इस तरह आपको वाइड फ्रेम मिलता है और एक अच्छी वाइड तस्वीर ले पाते हैं। बेहतर शॉट के लिए एंगल्स को बदल-बदल कर तस्वीरें लें मोबाइल फोटोग्राफी के लिए डेडिकेटेड कैमरा एप का इस्तेमाल करें।

इसे भी  पढ़ें :Bigg Boss 14 के लिए बना है सलमान खान का ये आलीशान होम

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img