spot_img
Thursday, October 6, 2022
spot_img
spot_img
Thursday, October 6, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

WiFi में आती है दिक्कतें तो इन तरीके से सुपरफास्‍ट हो जाएगा इंटरनेट

spot_img
- Advertisement -

नई दिल्ली:  WiFi आज सबकी जरूरत बन गयी है। घर के सारे स्‍मार्ट गैजेट वाई-फाई के कारण ही एक दूसरे से कनेक्‍ट हैं। इंटरनेट बंद तो समझो सब बंद। ज्यादातर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स बेसिक मॉडम राउटर देते हैं, जिसके चलते घर के काफी कोनों तक वाई-फाई नहीं पहुंच पाता है, या फिर अक्सर हमें वाई-फाई में दिक्कतें आती रहती है। इन दिनों ज्यादातर लोग अभी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं।  WiFi के ठीक से काम न करने की वजह से झुंझलाहट होना स्‍वाभविक भी है। अपने काम पर ध्‍यान दें या फिर बार-बार ग्रीन से रेड हो रही सिग्‍नल्‍स की लाइटस को देखें।

- Advertisement -

सर्विस प्रोवडर की तरफ से स्‍पीड और कनेक्‍शन में कहीं कोई भी गड़बड़ी नहीं होती फिर सिग्नल ठीक से नहीं आ पाता और हम एक फाइल अटैचमेंट के लिए घंटों इंतजार कर रहे होते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो इन टिप्‍स को अपनाएं और फिर देखें कैसे आपके नेट की स्‍पीड KB से MB में तब्‍दील हो जाती है। इसीलिए आज हम आपको कुछ आसान से तरीके बताएंगे, जिनसे आप वाई-फाई की समस्या को दूर कर सकते हैं।

WiFi के अच्छे सिंग्नल के लिए लगातार करें रीबूट

आपकी कोशिश यही रहनी चाहिए कि आपका राउटर ऐसी जगह इंस्‍टॉल किया गया हो जो घर के बीचोंबीच हो। किसी एक कोने पर वाई-फाई के सिग्‍नल ट्रांसमिशन में कई रूकावटें आती है। राउटर किसी सेंटर पोजिशन में होगा तो आप कहीं भी जाएं सिग्‍नल आते रहेंगे। आपकी कोशिश होनी चाहिए कि जहां भी राउटर इंस्‍टॉल हो वो आपके सिर के ऊपर हो। वाई-फाई सिग्‍नल बिना रूकावट आप तक पहुंचते रहे, इसके लिए इसे समय-समय पर रीबूट करना भी जरूरी है। रीबूट करने के लिए राउटर को कुछ देर तक ऑफ कर दें और फिर ऑन कर दें। लेकिन ध्यान रहे कि ये गलती से रीसेट न हो जाए। ऐसे में सर्विस प्रोवइडर ही इस समस्या को ठीक कर सकता है।

WiFiके अच्छी रेंज के लिए रिपीटर्स

कई बार वाई-फाई सिग्‍नल का कोने-कोने तक पहुंचना बेहद मुश्किल भी हो जाता है। ऐसे में रिपीटर आपके राउटर से वाई-फाई सिग्नल रिसीव करेगा और उसके कवरेज एरिया को बढ़ा देगा। रिपीटर से कनेक्ट होने के लिए डब्लूपीएस सबसे आसान तरीका है। इसके लिए आपको अपने राउटर के डब्लूपीएस को इनेबल करने के साथ रिपीटर के डब्लूपीएस बटन को ऑन करना होगा।

सबसे पहले तो अपने घर अपना स्मार्टफोन लेकर पूरे घर या ऑफिस में घूमें और वाई फाई सिग्नल स्ट्रेंथ पर नजर बनाए रखें। जैसे ही सिग्नल जीरो हो जाए, वही जगह डेड जोन होती है। इसे करने के लिए आप वाई फाई एनेलाइजर ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आपका राउटर बिल्डिंग के एक कोने में है और डेड जोन उसके ठीक विपरीत कोने में है तो साफ है कि समस्या दूरी की ही है। इससे बचने के लिए आप अपने राउटर को किसी बीच के स्थान पर शिफ्ट कर सकते हैं, इससे समस्या का समाधान जल्दी ही हो जाएगा।

वैसे तो जितने भी नए राउटर्स हैं वो कम कंजस्टेड चैनल पर अपने आप ही शिफ्ट हो जाते हैं पर कुछ सस्ते राउटर्स ऐसा नहीं कर पाते। वाई फाई एनेलाइजर एप की मदद से आप सबसे कम कंजस्टेड चैनल पहचान सकते हैं।

कोई भी राउटर या वाई-फाई संबंधी हार्डवेयर यदि बहुत पुराना हो गया है तो उसे बदलना ही सही होता है, इससे नेटवर्क की परफॉर्मेंस बेहतर होती है।

इसे  भी पढ़ें :Telegram पर लड़कियों के साथ हो रहा ‘गंदा खेल’

इसे भी पढ़ें :Apple लॉन्च करेगी iPhone 12 सीरीज 5G कनेक्टिविटी के साथ

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img