spot_img
Thursday, August 18, 2022
spot_img
Thursday, August 18, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

छत पर Farming कर हर महीने करें मोटी कमाई

- Advertisement -

कोहराम लाइव डेस्क : छत पर Farming कर हर महीने मोटी कमाई की जा सकती है। जी हां, अब आप भी अपने घर पर ही उपयुक्त साधनों से महीने भर में मोटी रकम कमा सकते हैं। वैसे तो छोटे-छोटे कई बिजनेस होते हैं, जिससे मोटी कमाई की जा सकती है, पर आज हम बात करेंगे छत पर Farming करने की।

इन चीजों की करें Farming

आप अपनी छत पर पालक, मेथी और पुदीना, बैंगन, चैरी टमाटर, भिंडी, फूलगोभी, शिमला मिर्च, देसी टमाटर और तोरई जैसी कई तरह की सब्जियों की खेती कर सकते हैं। छत पर Farming करने की सबसे खास बात ये है कि इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे और जगह की भी जरूरत नहीं होगी। अगर आपको खेती की थोड़ी भी समझ है तो आप हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं।

कमाई के साथ-साथ, खुद भी खाएं ऑर्गेनिक सब्जियां

- Advertisement -

इसमें कमाई के साथ-साथ आपके घरवालों को भी ऑर्गेनिक सब्जियां खाने को मिलेंगे, जो आपके स्वास्थ्य को ठीक रखने के साथ-साथ कमाई का भी बढ़िया जरिया है। इस Farming का नाम हाइड्रोपोनिक खेती है यह इजरायली टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है। सबसे खास बात ये है कि इस खेती के लिए आपको मिट्टी की जरुरत नहीं होगी। यानी आप पानी की मदद से ही ये खेती कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें : त्‍योहारों में आलू-प्‍याज की कीमत कम करने की कोशिश

खाद्य की जगह इस्तेमाल करें कोकोपीट

आपको बता दें कि इस खेती में खाद्य की जगह परसूखे नारियल के छिल्कों को कोकोपीट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और उसमें ही सब्जियां उगाई जाती है।

पानी नहीं होता बर्बाद

इस खेती में पानी बिल्कुल भी बर्बाद नहीं होता है और दूसरी खेती की तुलना में सिर्फ 10 फीसदी पानी का ही इस्तेमाल होता है।

Organic Farming को बढ़ावा दे रही सरकार

आर्गेनिक खेती (Organic Farming) को बढ़ावा देने पर सरकार लगातार जोर दे रही है। लेकिन ज्यादातर किसानों को इसे लेकर कोई ठोस जानकारी नहीं है कि आखिर आर्गेनिक खेती कैसे होगी? उसके लिए सर्टिफिकेट कहां से मिलेगा और इसका बाजार क्या है?

ऐसी खेती के लिए जरूरी चीजें कहां से मिलेंगी?

इन सवालों का जवाब जैविक खेती पोर्टल (https://www.jaivikkheti.in/) की मदद से आप ले सकते हैं। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के मुताबिक केंद्र सरकार परंपरागत खेती को बढ़ावा देने के लिए 2015-16 से 2019-20 तक 1632 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

इसे भी पढ़ें : Indane Gas उपभोक्‍ताओं के लिए जरूरी खबर, बदल गया नियम

सरकार ने बनाई PKVY योजना

सरकार ने आर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए PKVY (Paramparagat Krishi Vikas Yojana) बनाई है। जिससे आपको प्राकृतिक खेती के लिए प्रति हेक्टेयर 50 हजार रुपये मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें : Samsung बना मोबाइल बाजार का लीडर, चीनी कंपनी पिछड़ी

से भी पढ़ें :Vitamin D की सही मात्रा शरीर को रखता है तंदरुस्त

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

Recent articles

Don't Miss

spot_img