spot_img
Wednesday, December 7, 2022
spot_img
spot_img
Wednesday, December 7, 2022
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

Problems से घबराएं नहीं, जीवन में आगे बढ़ते जाना चाहिए

spot_img
spot_img
- Advertisement -

कोहराम लाइव डेस्क : Problems से घबराएं नहीं, जीवन में आगे बढ़ें। जीवन चलने का नाम, चलते रहें सुबह-शाम…यह मशहूर गीत काफी हिट है। लेकिन इस गीत के बोल वाकई सीख देने वाले हैं। जीवन में वही व्यक्ति सफल होता है, जो निरंतर चलता रहता है। कुछ लोग इन बाधाओं से डरकर रुक जाते हैं और उन्हें दूर करने की कोशिश ही नहीं करते हैं। परेशानी से घबराता नहीं है, बल्कि परेशानियों से घिरने के बाद वह और भी जोश के साथ आगे बढ़ने का प्रयास करता है। उसके बाद सफलता उसके कदम चूमती है।

परेशानी से दुखी न हों

- Advertisement -

एक पुत्र परेशानियों से घबराकर पिता के पास जाता है। वह पिता से कहता है कि वह किसी भी क्षेत्र में सफल नहीं हो रहा है। जहां जाता है, परेशानियां उसे घेर लेती हैं। वह अब हार चुका है। कुछ भी काम में उसे सफलता नहीं मिल रही है। एक समस्या खत्म होती तो दूसरी आ जाती है। इस कारण मैं बहुत दुखी हूं।

इसे भी पढ़ें : CM ने ब्लड डोनेट किया, कहा: पुण्य कार्य है रक्तदान

समस्या का हल ढूंढ़ने का प्रयास करें

पिता उसकी बातों को ध्यान से सुनते हैं। फिर उसको साथ लेकर एक छोटी नदी के पास लेकर आते हैं। फिर बेटे से कहते हैं चलो इस नदी को पार करते हैं। इसके बाद वहीं पर बैठ जाते हैं। काफी देर होने के बाद बेटा कहता है। हम यहां क्यों बैठे हैं। नदी पार क्यों नहीं कर रहे। पिता कहते हैं, नदी सूख जाएगी, तब इसको पार करेंगे। ऐसे पार करने में बहुत परेशानी होगी। बेटा फिर सोचने लगता है कि न तो नदी सूखेगी और न ही हम इसको पार सकेंगे। वह कहता है, नदी तो कभी नहीं सूखेगी, तो क्या हम यहां ऐसे ही बैठे रहेंगे।

संघर्ष ही जीवन है

इस पर पिता कहते हैं, यही तो मैं कहना चाहता हूं कि जिस तरह हमें पार जाने के लिए नदी के सूखने का इंतजार नहीं करना चाहिए और चलते जाना चाहिए, वैसी ही परेशानियों के बावजूद हमें चलते रहना चाहिए। पिता की बात बेटे को समझ आती है और परेशानियों के साथ-साथ चलते रहने का संकल्प लेता है। इसलिए हमें Problems से घबराना नहीं चाहिए।

इसे भी पढ़ें : नाबालिग ने की खता : Dhoni की बेटी को धमकाने वाले…

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img