spot_img
Tuesday, September 27, 2022
spot_img
Tuesday, September 27, 2022
spot_img

Related articles

spot_img

होम लोन चुकाने के बाद NOC लेना ना भूलें, नहीं तो…

spot_img
- Advertisement -

नई दिल्ली : लोन आम लोगों की जरूरत बन गई है। आजकल लोग हर छोटी मोटी जरूरत को पूरा करने के लिए लोन ले लेते हैं, मगर लोन लेने के बाद कुछ सावधानी बरतनी जरूरी होती है।  अगर हम होम लोन की बात करें तो भारत में लगभग 20 प्रतिशत लोग इसका लाभ उठाते हैं। होम लोन लेने में जितनी सावधानी और सजगता बरतनी चाहिए उतनी ही सावधानी और सजगता लोग चुकाने के बाद भी बरतनी चाहिए। होम लोन चुकने के बाद लोगों को बड़ी राहत और सुकून महसूस होती है, लेकिन इस राहत में नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट यानी एनओसी हासिल करना न भूलें।

- Advertisement -

NOC के कई फायदे 

एक साधारण सा लगने वाला यह सर्टिफिकेट भविष्य में आपके बड़ा काम आता है।  एनओसी लेना बहुत जरूरी है।  इसके कई फायदे हैं। होम लोन चुक जाने के बाद एनओसी लेने का मतलब है कि अब आप पर कोई देनदारी नहीं है। भविष्य में बैंक का प्रॉपर्टी पर कोई क्लेम नहीं हो सकता।

इसे भी पढे : लॉन्च हुई नई महिंद्रा थार, 9.80 लाख है कीमत, बुकिंग शुरू

NBFC और आपके बीच अहम कानूनी दस्तावेज

जो लोग एनओसी नहीं लेते हैं उन पर कई बार पूरी किस्त चुकाने के बाद भी कुछ बकाया निकल आता है। ऐसे में वह निश्चिंत होकर बैठे रहते हैं, लेकिन बैंक से उनको पूरी तरह से मुक्ति नहीं मिली होती है। ऐसी गलती से बचने के लिए समय से एनओसी लेना बहुत आवश्यक है। यह एनबीएफसी और आपके बीच एक कानूनी दस्तावेज है।

इसे भी पढे : बाजार में उपलब्ध हैं बेहतरीन एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी, जानें फीचर्स

NOC के बाद ही होगा लोन क्लोज

एनओसी लेने के बाद ही आपका पिछला लोन क्लोज माना जाता है। आपके क्रेडिट स्कोर पर  इसका असर दिखाई देगा। फ्यूचर में लोन लेने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी। इसका फायदा आपको प्रॉपर्टी इश्योरेंस केस में भी मिलेगा।

इसे भी पढे : हाजी हुसैन के अंतिम दर्शन करने उमड़े लोग, सीएम भी पहुंचे

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img