29 C
Ranchi
Sunday, May 9, 2021
spot_img

Latest Posts

शुगर के मरीजों के लिए वरदान है केले का छिलका

kohram live desk : केले को एक फल के रूप में अनेक लोग पसंद करते हैं। सामान्यतः इसके छिलके फेंक दिए जाते हैं। जानने लायक बात यह है कि केले के छिलके में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स तत्व डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान हैं। गौरतलब है कि इस कोरोनाकाल में शुगर के मरीज काफी डरे हुए हैं। इस बात को लेकर आशंकित हैं कि अगर संक्रमण हो गया तो डायबिटीज बढ़ा होने की वजह से जान पर बन सकती है।  एक अपडेट शोध के मुताबिक केले के छिलके में पाया जाने वाला फ्लेवोनॉयड्स तत्व शुगर को काफी तेजी से कंट्रोल करता है।

इसे भी पढ़ें : पूर्व थानेदार ने विधायक दीपिका पांडेय पर कराया FIR, थाने में धरने पर बैंठी विधायक

केले के छिलके में मौजूद हैं ये महत्वपूर्ण तत्व

इसमें ट्रीप्टोफन (आवश्यक एमिनो एसिड), विटामिन-सी, बी6, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फ्लेवोनॉयड्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। केले के छिलके में फाइबर पाया जाता है, जो बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मददगार होता है।

इसे भी पढ़ें :इस खिलाड़ी ने की मांग, 100 मीटर से लंबा छक्का लगे तो मिले इतने रन

स्नैक के रूप में करें सेवन

केले के छिलके को सुपरफूड माना गया है। केले के छिलके को उबालकर स्नैक के रूप में इसका सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा बाजार में केले के छिलके का पाउडर भी मिलता है।.इसे दूध या पानी में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। कई शोध में प्रमाणित हो चुका है कि सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से शुगर कंट्रोल में रहता है। फिर भी इस मामले में डाक्टर की सलाह ही भरोसेमंद है।

इसे भी पढ़ें :कोरोना से भी बचाना है, दुल्‍हनियां भी लाना है… संक्रमित दूल्‍हे ने ऐसे भरी मांग

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.