kohramlive
Tuesday, March 5, 2024
kohramlive
27 C
Patna
26.1 C
Ranchi
24 C
Lucknow
spot_img

डिलीवरी के बाद महिलाएं जरूर खाएं अंडा, दूध और नट्स

spot_img

Published On :

कोहराम लाइव डेस्क : अक्सर देखा जाता है कि भारत में गर्भावस्था के दौरान तो महिलाएं खानपान का विशेष ख्याल रखती हैं, लेकिन डिलीवरी के बाद खाने-पीने के प्रति लापरवाही बरतने लगती है। यह उनकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। डॉक्टरों का कहना है कि स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए बेहद जरूरी है कि बच्चे को उचित वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व मिले।

इसे भी देखें : घर के आंगन में था शव, दुर्गंध आने पर लोगों ने…

ओटमिल बहुत फायदेमंद होता है

डिलीवरी के बाद महिलाएं ओटमील जरूर खाएं। ओटमिल या जई की दलिया में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का सही मिश्रण होता है। साथ ही फाइबर से भरे हुए होते हैं, यह पेट को भरा हुआ महसूस कराएगा और संतुष्ट रखता है।  ओट्स मां का दूध बढ़ाने में भी मदद करता है। यह उन मांओं के लिए भी काफी उपयोगी है, जिन्हें डिलीवरी के बाद कब्ज की शिकायत रहती है। इसमें आयरन कंटेन्ट ज्यादा होने से नई मांओं को एनीमिया से बचाता है। अंडे में बहुत सारे पोषक तत्व और विटामिन होते हैं जो रिकवरी में मदद करते हैं। रोजाना एक से दो अंडे का सेवन करें।  इसके सेवन से मां और बच्चे दोनों की हड्डियां मजबूत होंगी। काजू, बादाम और अखरोट जैसे नट्स पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं। वे प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम,  जिंक, और विटामिन के, बी और ई से भरपूर होते हैं। ये सभी शरीर की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। नट्स प्रकृति में लैक्टोजेनिक होते हैं, जिसका मतलब है कि वे दूध उत्पादन को बढ़ावा देते हैं।

फल और सब्जियां भी जरूर खाएं

ब्रोकली, पालक जैसी पत्तेदार सब्जियां केवल कुछ कैलोरी की कीमत पर बहुत सारे पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जिससे वे स्वस्थ और वजन के अनुकूल विकल्प भी हैं। इनमें कैल्शियम और आयरन होता है, जो न केवल मां के लिए बल्कि स्तन के दूध के लिए भी अच्छा है. ये सब्जियां विटामिन और खनिजों से भी भरपूर होती हैं, जिनमें हृदय को स्वस्थ रखने वाले एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। फल, मेथी, सैल्मन भी नई-नई मां बनी महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है।

इसे भी देखें : दुमका सीट के लिए 12 अक्टूबर को नामांकन करेंगे बसंत सोरेन

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Related articles

Weekly Horoscope ( साप्ताहिक राशिफल )

spot_img