29 C
Ranchi
Saturday, December 4, 2021

Latest Posts

डैंड्रफ से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाएंगे यह घरेलू उपाय

Kohram live desk : एक बार डैंड्रफ हो जाए तो इससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है. मानसून में नमी की वजह से स्कैल्प ड्राई हो जाती हैं. लिहाजा स्कैल्प रूखी और बेजान नजर आती हैं. इससे डैंड्रफ की समस्या भी बढ़ जाती है.अगर आप भी ड्राई स्कैल्प और डैंड्रफ से परेशान हैं तो हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर हेयर प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं. इन प्राकृतिक उपायों को अपनाने से किसी तरह का कोई साइ़ड इफेक्ट नहीं होगा. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

1. बालों पर लगाएं नारियल तेल

बालों के लिए नारियल तेल बेहद फायदेमंद है. नारियल तेल त्वचा की हाइड्रेशन को बेहतर करता है और स्कैल्प रूखी नहीं होगी, जो डैंड्रफ का मुख्य कारण है. रात को सोने से पहले बालों पर नारियल तेल लगाएं और सुबह शैंपू से बाल धोएं.

2. टी ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल

नारियल तेल के अलावा टी ट्री ऑयल भी बालों की सेहत के लिए बेहतर माना गया है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. आपको नारियल तेल में 2 से 3 बूंदे टी ट्री ऑयल की डालनी होंगी. इसके बाद इस तेल को अपने स्कैल्प पर लगाएं.

3. बालों के लिए एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल से बालों की देखरेख कर सकते हैं. इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसके लिए आपको एलोवेरा प्लांट से जेल निकालना है. अब एलोवेरा जेल को स्कैल्प पर लगाएं और करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें. बेहतर परिणाम पाने के लिए हफ्ते में 2 दो दिन एलोवेरा जेल लगाएं.

4. बालों पर लगाएं बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में एंटी फंगल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. आपको गीले बालों में बैकिंग सोडा लगाकर स्कैल्प पर 2 से 3 मिनट के लिए मसाज करना हैं और बाद में माइल्ड शैंपू से धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करने से आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकती हैं.

5. बालों पर लगाएं नींबू का रस

नींबू का रस एसिडिक होता है. ये फंगस को कम कर डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है. इसके लिए आपको एक कटोरी में पानी और नींबू का रस मिलाना हैं और बालों के स्कैल्प को धोना है और बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार कर सकते हैं.

 

 

Latest Posts

Don't Miss

Photo News