spot_img
Thursday, August 18, 2022
spot_img
Thursday, August 18, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

Telegram पर लड़कियों के साथ हो रहा ‘गंदा खेल’

- Advertisement -

नई  दिल्ली : Telegram पर किसी की भी इमेज यानि तस्वीर का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका एक उदाहरण सामने आया है, जोकि बेहद चिंताजनक और हैरान कर देने वाला है। इन दिनों हजारों महिलाओं की तस्वीरों को चुराकर सॉफ्टवेयर की मदद से फेक न्यूड तस्वीरें तैयार की जा रही है और उन्हें ऑनलाइन साझा किया जा रहा है ये बिल्कुल वास्तविक लग सकती है। लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप ‘Telegram’ को लेकर एक बेहद परेशान करने वाली खबर सामने आई है।

इस मैसेजिंग ऐप ने पिछले दिनों में बहुत अधिक लोकप्रियता पाई है, क्योंकि इस पर किये जा रहे मैसेज और अन्य मीडिया की न सिर्फ प्राइवेसी का पक्का इंतजाम होता है, बल्कि इसपर बड़ी फाइलें भी आसानी से शेयर की जा सकती है। लेकिन अब यह ऐप एक कंट्रोवर्सी में फंस गई है।

Telegramमें  इस तकनीक से न्यूड की जा रही हैं फोटोज

- Advertisement -

समस्या बनकर आया है एक डीपफेक टूल जिसके जरिए इस पर कपड़े पहने फोटो के भी कपड़े उतारे जा सकते हैं। इसके जरिए इस ऐप पर नाबालिग लड़कियों को निशाना बनाया जा रहा है और उन्हें परेशान किया जा रहा है। इसके जरिए अब तक दस हजार महिलाओं और लड़कियों की बिना सहमति वाली एक लाख न्यूड तस्वीरें ऑनलाइन साझा की जा चुकी हैं। ये तस्वीरें जुलाई 2019 और 2020 के बीच एआई-बॉट का उपयोग करके बनाई गई थीं।

इसे भी  पढ़ें :‘आश्रम’ Season 2 का टीजर रिलीज, बॉबी देओल प्रचंड तेवर में दिखे

निजी तस्वीरें सोशल मीडिया से ली गई 

पीड़ितों में से अधिकांश की ये निजी तस्वीरें थी, जिन्हें सोशल मीडिया से लिया गया था। ये सभी महिलाएं थीं और कुछ देखने से ही ‘नाबालिग’ लग रही थीं। यह बिना नाम का ‘बॉट’ कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग का उपयोग करता है।  जो टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर शेयर की कई फोटोज पर काम करता है। सामान्य लोगों की निजी तस्वीरों को बॉट ने बनाया न्यूड। इसके बारे में रिपोर्ट करने वालों का कहना है कि किसी की भी तस्वीर लेकर इस पर उसे नग्न किये जाने का खतरा बना रहता है।  उन्होंने बताया है कि इस बॉट द्वारा जिन महिलाओं और लड़कियों के ‘फेक’ न्यूड बनाये गये, वे सामान्य लोगों की निजी तस्वीरें थीं।

इसे  भी  पढ़ें :Instant Messaging Service व्हाट्सएप अब दे रहा ऐसे फीचर्स

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

Recent articles

Don't Miss

spot_img