kohramlive
Tuesday, March 5, 2024
kohramlive
27 C
Patna
26.1 C
Ranchi
24 C
Lucknow
spot_img

रिलायंस फाउंडेशन 5 हजार स्टूडेंट्स को दे रहा स्कॉलरशिप…

spot_img

Published On :

Kohramlive : रिलायंस फाउंडेशन UG स्कॉलरशिप 2023-24 के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। देश भर से 5000 छात्रों को स्कॉलरशिप के लिए चुना गया है। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में यह भारत की सबसे बड़ी और समावेशी छात्रवृत्तियों में से एक है। स्कॉलरशिप में छात्रों को 2 लाख रुपये तक के अनुदान के साथ, पूर्व छात्रों के नेटवर्क का हिस्सा बनने का अवसर मिलता है। भारत के 35 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 5,500 से अधिक शैक्षणिक संस्थानों के 58,000 से अधिक छात्रों ने छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया था। इनमें से 5000 विद्यार्थियों का चयन एक व्यवस्थित और सघन प्रक्रिया के माध्यम से किया गया। एप्टीट्यूड टेस्ट और 12वीं कक्षा में छात्रों के प्रदर्शन को इसका आधार बनाया गया। चयनित छात्रों में से 75% की वार्षिक घरेलू आय 2.5 लाख रुपये से कम है। स्टूडेंट अपने आवेदन का परिणाम www.reliancefoundation.org से जान सकते हैं।

रिलायंस फाउंडेशन अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप का उद्देश्य ऐसे छात्रों की सहायता करना है जो खुद को और अपने समुदायों को ऊपर उठाने के साथ साथ देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान कर सकें। योग्यता व साधनों की उपलब्धता (मेरिट कम मीन्स) के आधार पर छात्रों का चयन किया जाता है। ताकी वे बिना किसी वित्तीय बोझ के अपनी स्नातक की पढ़ाई जारी रख सकें।

शिक्षा, उत्कृष्टता और नवाचार के अपने व्यापक दृष्टिकोण के आधार पर, रिलायंस फाउंडेशन यह सुनिश्चित करने का लगातार प्रयास कर रहा है कि ‘मेरिट कम मीन्स’ तरीके का उपयोग कर स्नातक छात्रों के एक मजबूत एवं विविध समूह का चयन हो, युवाओं की क्षमता उजागर हो और राष्ट्र नई ऊंचाइयों को छुए। अब तक रिलायंस ने 23,136 छात्रवृत्तियां प्रदान की हैं, जिनमें से 48% लड़कियां हैं और 3,001 दिव्यांग छात्र हैं।

इस वर्ष के समूह में वाणिज्य, कला, व्यवसाय/प्रबंधन, कंप्यूटर एप्लीकेशन, विज्ञान, चिकित्सा, कानून, शिक्षा, हॉस्पिटैलिटी, वास्तुकला, इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी और अन्य स्नातक डिग्री सहित सभी विषयों के छात्र शामिल हैं।

रिलायंस 1996 से योग्य छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है। इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए दिसंबर 2022 में रिलायंस के संस्थापक-अध्यक्ष श्री धीरूभाई अंबानी की 90वीं जयंती पर रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर एवं चेयरपर्सन श्रीमती नीता अंबानी ने घोषणा की थी कि वे अगले 10 वर्षों के दौरान 50,000 छात्रवृत्तियां प्रदान करेंगी। स्कॉलरशिप 2023-24 के लिए 5000 छात्रों के नामों की यह घोषणा, भारत के भविष्य के निर्माण के प्रति रिलायंस की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

इसे भी पढ़ें :सीएम चंपई ने 10 खनन ब्लॉक चालू करने का दिया निर्देश, बालू घाट निलामी को लेकर क्या बोले… जानें

इसे भी पढ़ें :किसानों और पुलिस के बीच धक्का-मुक्की, धारा 144 लागू… जानें कहां

इसे भी पढ़ें :मॉर्निंग वॉक पर निकले SI गिरे और फिर…

इसे भी पढ़ें :दो नंबरी बख्शे नहीं जायेंगे, क्या बोले नये SDPO… देखें वीडियो

इसे भी पढ़ें :CM बनने के बाद चंपई सोरेन पहली बार अपने गांव गये, क्या बोले… जानें

इसे भी पढ़ें :देखते-देखते खड़े ट्रक में हो गया कांड… जानें

इसे भी पढ़ें : झारखंड-बिहार पुलिस जुटी एक साथ, इन्हें करना है यह काम…

इसे भी पढ़ें : “रूम में भूत है, बुलाते रहता है”… फिर मचा BIT मेसरा में तहलका

इसे भी पढ़ें : मां के सामने जवान बेटे को पहले पीटा, फिर दे दी खौफनाक मौ*त… देखें वीडियो

इसे भी पढ़ें : कोयले से लदी साइकिल के साथ राहुल गांधी ने फोटो की शेयर… देखें

इसे भी पढ़ें : हेमंत ने जो खाका बनाया है, उसमें तेजी से काम होगा : CM चंपाई सोरेन

इसे भी पढ़ें : किसानों से बोले गवर्नर सीपी राधाकृष्णन- ‘अन्नदाता सुखी भव’

इसे भी पढ़ें : अब कल्पना सोरेन संभालेंगी पति हेमंत का यह अकाउंट… जानें

इसे भी पढ़ें : मासूम ताराकुल शेख के घर मचा कोहराम… जानें क्यों

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Related articles

Weekly Horoscope ( साप्ताहिक राशिफल )

spot_img