February 24, 2024
Saturday, February 24, 2024
More
    20 C
    Patna
    15.1 C
    Ranchi
    12 C
    Lucknow
    spot_img

    खुल गए School, पहले दिन 40% Attendance

    spot_img

    Published On :

    रांची : खुल गए School. राज्य के सरकारी स्कूलों में लौटी रौनक। 21 दिसंबर से कक्षाएं शुरू हुईं। कोरोना के गाइडलाइन का पालन करते हुए उच्च विद्यालय और प्लस टू स्कूल खुले। राजधानी रांची सहित राज्यभर में लगभग सभी सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं की कक्षाएं शुरू हुईं। इस दौरान स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के गाइडलाइन का पालन किया गया। एक बेंच पर सिर्फ एक विद्यार्थी को बिठाया गया। मास्क पहनने को लेकर विशेष ध्यान दिया गया। सैनिटाइजर से हाथ साफ करने के बाद ही कक्षा में प्रवेश करने दिया गया। पहले दिन सिर्फ 40 प्रतिशत विद्यार्थी ही आए।

    स्कूलों को भी किया गया सैनिटाइज

    स्कूल खुलने से पूर्व पूरे स्कूल परिसर और कक्षाओं को सैनिटाइज किया गया। कोविड-19 के निर्देशों का पालन करते हुए कक्षाओं में एक बेंच में एक बच्चे को ही बैठाया गया है। पहले दिन कम छात्र ही आए। धीरे-धीरे यह संख्या बढ़ेगी। स्कूलों को पहले ही थर्मल स्कैनर और सैनिटाइजर खरीदने के आदेश पहले से ही विभाग ने दे दिए थे।

    इसे भी पढ़ें : जमीन विवाद में ठांय-ठांय, एक की मौत, एक घायल

    School आए बच्चे मास्क पहने हुए थे

    स्कूलों में बच्चों के आने के समय उनसे सबसे पहले स्वघोषणा पत्र लिया गया और उसके बाद उनका तापमान मापा गया। हाथों को सैनिटाइज कराने के बाद उन्हें कक्षाओं में प्रवेश कराया गया। सभी बच्चे मास्क पहने हुए थे। कक्षाओं के सुव्यवस्थित ढंग से चलाने के लिए रूटीन में भी परिवर्तन किया गया है। यह रूटीन भी सभी छात्रों को उपलब्ध कराई जा रही है।

    इसे भी पढ़ें : घर में घुसकर अपराधियों ने एक बच्‍चे को मारी गोली, मौत

    पहले दिन देखा गया कि सभी छात्र तथा शिक्षक मास्क पहनकर आ रहे हैं। दूरी बनाते हुए एक बेंच पर एक ही छात्र को बैठाया जा रहा है। सभी छात्रों को सैनिटाइज होने के बाद ही कक्षाओं में प्रवेश कराया जा रहा है। एक पीरियड समाप्त होने के बाद हाथ धोने को कहा जा रहा है। तबीयत खराब होने पर शिक्षकों को तुरंत सूचित करने को कहा गया है। छात्रों को आपस में नोटबुक, पेन, पेंसिल, रबर, पानी के बोतल शेयर करने की इजाजत नहीं दी गई है।

    - Advertisement -
    spot_img
    spot_img
    spot_img

    Related articles

    Weekly Horoscope ( साप्ताहिक राशिफल )