spot_img
Wednesday, December 7, 2022
spot_img
spot_img
Wednesday, December 7, 2022
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

Postal Department ने कई पदों के लिए मंगाए हैं आवेदन

spot_img
spot_img
- Advertisement -

नई दिल्ली : भारतीय Postal Department ने कई पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए हैं। विभाग के महाराष्ट्र सर्किल ने पोस्टमैन, मेल गार्ड और एमटीएस के 1371 पदों शुरू की गई भर्ती प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।  मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल कार्यालय, महाराष्ट्र सर्किल, मुंबई के लेटेस्ट नोटिस में कहा है कि इन पदों के लिए 5-10-2020 से 03-11-2020 तक होने वाली ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की तिथियां बढ़ा दी गई हैं। अब इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी 12-10-2020 से 10-11-2020 को 1159 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पूरा नोटिस – India Post Recruitment 2020 Maharashtra Circle पर देख सकते हैं।

- Advertisement -

आवेदन शुल्क पोस्टमैन/मेल गार्ड : 500 रुपए (एससी, एसटी के लिए 100 रुपए मात्र)।

आवेदन शुल्क एमटीएस : 500 रुपए (एससी, एसटी के लिए 100 रुपए मात्र)।

आयुसीमा : 18 से  27 वर्ष।

शैक्षिक योग्यता : 12वीं पास और महाराष्ट्र की स्थानीय भाषा का ज्ञान।

इसे भी पढ़ें : लालू को Highcourt से मिली बेल, पर अभी काटनी होगी जेल

हिमाचल प्रदेश पोस्टल सर्किल में भी 634 भर्तियां

Postal Department ने कई पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 6 नवंबर 2020 है। इन पदों के लिए दसवीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। मेरिट 10वीं में प्राप्ताकों के आधार पर बनेगी। अगर किसी उम्मीदवार के पास हायर क्वालिफिकेशन है, तो यह कोई मायने नहीं रखेगा। सिर्फ 10वीं के मार्क्स ही चयन का आधार बनेंगे। ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे।

आयु सीमा :  न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष। आयुसीमा का निर्धारण 22 जून 2020 के आधार पर किया जाएगा।  अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट प्रदान की जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता : मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण हो। जिन अभ्यर्थी ने पहले प्रयास में दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की, उन्हें वरीयता दी जाएगी।
– अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता से अधिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को किसी तरह की वरीयता प्राप्त नहीं होगी।
– हिन्दी भाषा का ज्ञान होना चाहिए।

तकनीकी योग्यता :  मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से स्थान से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्राप्त हो।
– जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा दसवीं या बारहवीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हें कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट से छूट प्राप्त होगी।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों के ऑनलाइन जमा आवेदनों के आधार पर मेरिट सूची तैयार कर चयन किया जाएगा। उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को किसी प्रकार की प्राथमिकता नहीं मिलेगी। अंतिम चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। यदि आवेदक ने प्राथमिकता के तौर पर पांच पदों का चुनाव किया है और मेरिट के आधार पर उसका एक से अधिक पदों के लिए चयन हो जाता है, तो उसे एक ही पद के लिए चयनित किया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार appost.in या appost.in/gdsonline पर जाकर विस्तृत नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : हजारीबाग के Victoria Hill पर फिर मिले पुराने सिक्के

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img