29 C
Ranchi
Sunday, April 11, 2021
spot_img

Latest Posts

खाली पेट पीएं मेथी का पानी, कई बीमारियां से मिलेगा छुटकारा

kohram live desk : एक हेल्दी ड्रिंक है मेथी के दानों का पानी। वजन घटाने के साथ ही डायबिटीज कंट्रोल करने में भी सहायता करता है मेथी का दाना। ऐसे में अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट मेथी के पानी का सेवन करें तो आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :‘अप्रैल फूल डे’ मनाने का जानदार है ट्रैडिशन, जानें कैसे हुई शुरुआत

मेथी के पानी को आप 2 तरह से बना सकते हैं

  • 1 गिलास उबलते हुए गर्म पानी में 1 चम्मच मेथी का दाना डालें और उसे 10 मिनट तक ढंक कर रखें। ऐसा करने से मेथी का अर्क पानी में आ जाएगा। 10 मिनट बाद पानी को छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पी सकते है।
  • मेथी को कढ़ाई में भून लें और मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें। 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच पाउडर डालें और सुबह खाली पेट पीएं।

पानी पीने के फायदे

  • टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मरीज मेथी का पानी पीएं तो शरीर में इंसुलिन सीक्रिशन बेहतर होता है. साथ ही इसमें फाइबर होता है इसलिए इंसुलिन (Insulin) रिलीज होने की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है और शरीर के द्वारा शुगर को अवशोषित करने की दर कम हो जाती है।
  • कई लोगों को अपच की समस्या (Indigestion) होती है तो कुछ लोग कब्ज की बीमारी से पीड़ित होते हैं। पेट से जुड़ी हर तरह की समस्या दूर करने में मदद कर सकती है मेथी। मेथीदाना का पानी सुबह खाली पेट पीने से पाचन बेहतर रहता है।
  • अगर किसी को किडनी में स्टोन (Kidney Stone) की समस्या हो तो उसे भी मेथी का पानी पीना चाहिए।  पथरी को गलाने का यह एक घरेलू उपाय है।  हालांकि इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
  •  सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बेहतर बनाने में मदद मिलती जिससे तेजी से वेट लॉस (Weight Loss) होता है। मेथी की तासीर गर्म होती है और इसे खाने या इसका पानी पीने के बाद शरीर में हीट पैदा होती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।
  • बच्चे को अपना दूध पिलाने वाली मां के लिए भी मेथी का पानी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। आप चाहें तो मेथी के दानों से बनी हर्बल चाय भी पी सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत को दिया जाएगा दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड

Latest Posts

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.