UPI की डेली लिमिट अगर हो गई खत्म, जानें कैसे ट्रांसफर करें पैसा

Published:

Kohramlive desk : आपको किसी से पैसा मंगवाना हो या फिर भेजना हो, आप UPI के बारे में सोचते हैं. मतलब कि आप Google Pay, Phone Pe या फिर किसी अन्य यूपीआई पेमेंट के माध्यम से ट्रांजेक्शन करने को प्राथमिकता देते हैं।

Google Pay मक इस्तेमाल करने में काफी आसान है। ऐसे में बहुत सारे लोग इसे इस्तेमाल करते हैं। गूगल पे या बाकी UPI ऐप्स के जरिए प्रतिदिन एक लिमिट से ज्यादा पेमेंट नहीं की जा सकती। आज हम आपको गूगल पे की लिमिट के बारे में बताएंगे और यह भी बताएंगे कि यदि आपको लिमिट से अधिक पैसा भेजना है प्राप्त करना है तो उसके क्या तरीके हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक ने UPI के माध्यम से ट्रांजेक्शन करने पर एक दिन की लिमिट रखी है। यह सीमा 1 लाख रुपये तक है।  यदि आप इससे 1 रुपया भी ज्यादा ट्रांसफर करना चाहेंगे तो नहीं कर पाएंगे।  इसके अलावा, ऐप के जरिए आप एक दिन में 2,000 रुपये से अधिक की रिक्वेस्ट नहीं कर सकते, मतलब आप किसी से 2,000 रुपये मांग सकते हैं।

आम तौर पर ये दो ही लिमिट होती हैं। कई बार यूजर 1 लाख रुपये भी ट्रांसफर नहीं कर पाते। इसकी वजह उनके बैंक द्वारा सेट की गई उनकी लिमिट हो सकती है। आपका बैंक आपको एक दिन में 50 हजार या कोई और रकम ही ट्रांसफर करने की अनुमति दे सकता है। इस स्थिति में आप यूपीआई से 1 लाख रुपये भी ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। इसका समाधान ये है कि आप अपने बैंक से सपंर्क करें।

एक तरह की लिमिट और होती है कि आप अपनी तमाम UPI ऐप्स पर एक दिन में 10 से अधिक ट्रांजेक्शन नहीं कर सकते। यदि आप 10 दिन में अधिक ट्रांजेक्शन करना चाहेंगे तो आपकी ऐप इसे रिजेक्ट कर देगी।

लिमिट के बाद कैसे करें पैसा ट्रांसफर

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि यह लिमिट रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा सेट की गई है, तो कोई भी ऐप इस नियम को तोड़ नहीं सकती।  ऐसे में आपके पास पैसा ट्रांसफर करने के कुछ तरीके हैं, जिन्हें आप यूज कर सकते हैं। इनमें ऑनलाइन नेट बैंकिंग, NEFT और IMPS शामिल हैं। या फिर आप बैंक में जाकर ऑफलाइन ये काम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : OMG! बहन की बुलेट पर बैठ, दूल्हा भाई पहुंचा जयमाला तक

इसे भी पढ़ें : नेता जी टेंशन में थे, क्या किया बीबी और खुद का हाल, देखें…

इसे भी पढ़ें : OMG! नई नवेली दुल्हन ने मुंह दिखाई में मांगी सड़क, वादा हुआ पूरा, देखें वीडियो…

इसे भी पढ़ें : गढ़वा में बनेगा महिला कॉलेज, बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए नहीं जाना पड़ेगा बाहर

इसे भी पढ़ें : ‘अग्निपथ’ के विरोध में धधक उठा बिहार, कई ट्रेनों में लगाई आग… देखें वीडियो

इसे भी पढ़ें : “गरियाती हो तो भी अच्छी लगती हो”… देखें अंजाम

Related articles

Recent articles

Follow us

Don't Miss