spot_img
Thursday, October 6, 2022
spot_img
spot_img
Thursday, October 6, 2022
spot_img
spot_img

Related articles

spot_img
spot_img

Low Budget में घूम सकते हैं ऐसी मनमोहक जगह

spot_img
- Advertisement -

कोहराम लाइव डेस्क : low budget में घूम सकते हैं ऐसी मनमोहक जगह। बात कर रहे हैं भारत की ऐसी मनमोहक जगहों की, जहां आप low budget में भी कर सकते हैं इनकी सैर।

उत्तराखंड यानि देवभूमि

- Advertisement -

यूं तो भारत में कई ऐसी जगह है, जहां हम low budget में घूम सकते हैं। पर आज बात करते हैं Uttarakhand की। उत्तराखंड को “देवभूमि” या “Land Of Lords” भी कहा जाता है। अपने नाम “देवभूमि” के अनुसार ही यह स्थल देवी, देवता और ढेरो मंदिर से भरी हुई है।

इसे भी पढ़ें :Tourists के लिए अच्छी खबर, अब घूम सकेंगे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

low budget में घूमें Uttarakhand

उत्तराखंड का ऋषिकेश घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। आप चाहें तो ऋषिकेश में बोटिंग और राफ्टिंग का मजा भी ले सकते हैं। यहां का प्राकृतिक वातावरण मन मोह लेता है।

मां नैना देवी मंदिर, नैनीताल में है खास

nainitaal Jheel
nainitaal Jheel

नैनीताल में, नैनी झील के उत्त्तरी किनारे पर नैना देवी मंदिर स्थित है। यहां सती के शक्ति रूप की पूजा की जाती है। मंदिर में दो नेत्र हैं जो नैना देवी को दर्शाते हैं।

नैनी झील के बारे में माना जाता है कि जब शिव सती की मृत देह को लेकर कैलाश पर्वत जा रहे थे, तब जहां-जहां उनके शरीर के अंग गिरे वहां-वहां शक्तिपीठों की स्‍थापना हुई। नैनी झील के स्‍थान पर देवी सती के नेत्र गिरे थे। इसी से प्रेरित होकर इस मंदिर की स्‍थापना की गई है। आप यहां मंदिर घूमने के साथ-साथ नैनी झील में बोटिंग का आनंद उठा सकते हैं और साथ ही नैनीताल का फेमस “सोनम का मोमो” खाना ना भूलें।

हर की पौड़ी, हरिद्वार, उत्तराखण्ड 

Har ki Paudi ganga Arti“हर की पौड़ी”  या  “हरि की पौड़ी” भारत के उत्तराखण्ड राज्य की एक धार्मिक नगरी हरिद्वार का एक पवित्र और सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। इसका भावार्थ है “हरि यानी नारायण के चरण”। यहां भी आप घूम सकते हैं। पावन गंगा घाट में डुबकी लेकर मन को शुद्ध और शांत करने का अनुभव कर सकते हैं। शाम में भव्य गंगा आरती भी देख कर मन को खुश कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :Goodnews : बस से कर सकेंगे ऋषिकेश से लंदन तक यात्रा

- Advertisement -
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Published On :

spot_img
spot_img

Recent articles

spot_img

Don't Miss

spot_img